राष्ट्रीय

इस चंद्रयान ने कर दिया करिश्मा, पत्थर-मिट्टी के नमूने लेकर आ रहा धरती की ओर; कब करेगा लैंड…

भारत द्वारा चंद्रमा की सतह पर चंद्रयान-3 के सॉफ्ट लैंडिंग के बाद चीन ने भी यह करिश्मा कर दिखाया है।

इतना ही नहीं चीन का चंद्रयान ‘चांग ई-6’ चंद्रमा की सतह से पत्थर और मिट्टी लेकर धरती की तरफ कूच कर चुका है। चीन के ‘चांग ई-6’ अंतरिक्ष यान का मॉड्यूल पिछले सप्ताह चंद्रमा से सैंपल लेकर पृथ्वी की ओर बढ़ा।

चीन की अंतरिक्ष एजेंसी इस जटिल यात्रा का पल-पल का अपडेट रख रही है। उनकी योजना है कि यान योजनाबद्ध तरीके से पृथ्वी पर बिना किसी परेशानी के लैंड हो जाए।

पृथ्वी पर कब उतरेगा चीन का चंद्रयान
चीन का चंद्रयान अब पृथ्वी की ओर अपने सैंपल लेकर आ रहा है। इंडिया टुडे की रिपोर्ट के मुताबिक, यह चंद्रयान 3,80,000 किलोमीटर की यात्रा कर चुका है।

चीन के राष्ट्रीय अंतरिक्ष प्रशासन ने कहा है कि उनका चंद्रयान अगले दो सप्ताह में चंद्रमा की परिक्रमा करेगा। इसकी अगली कड़ी चंद्रमा की कक्षा से पृथ्वी की कक्षा में प्रवेश करना है।

इस दौरान पांच दिन की यात्रा के बाद, चंद्रयान पृथ्वी से लगभग 5,000 किलोमीटर ऊपर ऑर्बिटर से अलग हो जाएगा। इसके बाद यह वायुमंडल में तेजी से नीचे उतरना शुरू करेगा और अंततः 25 जून के आसपास आंतरिक मंगोलिया के सिजिवांग बैनर में नियोजित लैंडिंग स्थल पर उतरेगा।

शिन्हुआ समाचार एजेंसी ने अंतरिक्ष एजेंसी के हवाले से बताया कि अंतरिक्षयान ने योजना के तहत यान के ‘एसेंडर’ के अंदर रखे एक कंटेनर में नमूने एकत्रित किए।

इस कंटेनर को एक ‘री-एंट्री कैप्सूल’ में रखा गया है जो 25 जून के आसपास चीन के आंतरिक मंगोलिया क्षेत्र के रेगिस्तान में पृथ्वी पर उतरेगा। मानव चंद्र अन्वेषण के इतिहास में अपनी तरह का यह पहला प्रयास है।

सीएनएसए ने कहा कि लॉन्ग मार्च-5 वाई8 रॉकेट, चांग ई-6 को ले जाएगा। चांग ई-6 अंतरिक्ष यान में एक ऑर्बिटर, एक लैंडर, एक आरोही और एक रिटर्नर शामिल है।

यान अंतरराष्ट्रीय सहयोग के माध्यम से विकसित चार पेलोड ले जाएगा। फ्रांस, इटली और यूरोपीय अंतरिक्ष एजेंसी के वैज्ञानिक उपकरण चांग ई-6 लैंडर पर हैं, जबकि पाकिस्तान का एक छोटा उपग्रह ऑर्बिटर पर है।

सीएनएसए द्वारा 12 देशों और अंतरराष्ट्रीय संगठनों के लगभग 50 मेहमानों को चांग ई-6 द्वारा ले जाए गए अंतरराष्ट्रीय पेलोड पर केंद्रित एक कार्यशाला में भाग लेने और हैनान में लॉन्च का गवाह बनने के लिए आमंत्रित किया गया है।

अपोलो बेसिन के रूप में जाना जाने वाला एक प्रभाव क्रेटर, जो चंद्रमा के दूर की ओर दक्षिणी ध्रुव-एटकेन बेसिन के भीतर स्थित है, को चांग ई-6 मिशन के लिए प्राथमिक लक्ष्य लैंडिंग और नमूना स्थल के रूप में चुना गया है।

चंद्रयान-3 की ही तरह की सॉफ्ट लैंडिंग
चीन के चंद्रयान ने चंद्रमा पर पहुंचने के बाद सॉफ्ट लैंडिंग की। लैंडिंग के 48 घंटों के भीतर, चंद्रमा की सतह से चट्टानों और मिट्टी को निकालने के लिए एक रोबोटिक हाथ बढ़ाया गया, जबकि जमीन में छेद करने के लिए एक ड्रिल का उपयोग किया गया।

वैज्ञानिक ढंग से पता लगाने का काम साथ-साथ किया गया। नमूनों को एक कंटेनर में सील करने के बाद, आरोही चंद्रमा से उड़ान भरी और चंद्र कक्षा में ऑर्बिटर के साथ डॉक किया गया।

The post इस चंद्रयान ने कर दिया करिश्मा, पत्थर-मिट्टी के नमूने लेकर आ रहा धरती की ओर; कब करेगा लैंड… appeared first on .

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button