राष्ट्रीय

आतंकी भेजे जाएंगे नर्क; अमित शाह ने कश्मीर में बुलाई हाई लेवल मीटिंग, डोभाल और आर्मी चीफ भी पहुंचेंगे…

जम्मू कश्मीर में चार दिन के भीतर चार आतंकी हमले हो चुके हैं।

दहशतगर्दों ने रियासी, कठुआ और डोडा जिलों में चार स्थानों पर हमले किए। इसमें नौ तीर्थयात्रियों और एक सीआरपीएफ (CRPF) जवान की मौत हो गई।

घाटी में आतंकियों के सफाए के लिए गृह मंत्री अमित शाह ने आज जम्मू कश्मीर में हाई लेवल मीटिंग बुलाई है। बैठक में राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार अजीत डोभाल, रॉ चीफ और सेना प्रमुख मनोज पांडे भी पहुंचेंगे।

रविवार को शाह घाटी में सुरक्षा हालात का जायजा भी लेंगे। गृह मंत्री गृह मंत्री 29 जून से शुरू होने वाली अमरनाथ तीर्थयात्रा की तैयारियों की भी समीक्षा करेंगे। सूत्रों ने बताया कि गृह मंत्री जम्मू-कश्मीर में आतंकवाद रोधी अभियान तेज करने के संबंध में दिशा-निर्देश दे सकते हैं।

पीएम मोदी के शपथ ग्रहण के दिन आतंकियों ने तीर्थयात्रियों से भरी बस पर हमला किया था। जिसमें नौ लोग मारे गए थे। इतना ही नहीं पिछले कुछ दिनों में जम्मू कश्मीर के अलग-अलग स्थानों पर चार आतंकी हमले हो चुके हैं। ऐसे में गृह मंत्री का आज जम्मू कश्मीर दौरा काफी अहम है।

सूत्रों ने बताया है कि अमित शाह आज जम्मू-कश्मीर में सुरक्षा स्थिति, अंतरराष्ट्रीय सीमा और नियंत्रण रेखा पर सुरक्षा बलों की तैनाती, घुसपैठ रोधी कवायद, आतंकवाद रोधी अभियानों की स्थिति और केंद्र शासित प्रदेश में सक्रिय आतंकवादियों के बारे में जानकारी लेंगे।

आतंकियों के सफाए के लिए हाई लेवल मीटिंग
अमित शाह द्वारा बुलाई जा रही बैठक में राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार अजित डोभाल, जम्मू-कश्मीर के उपराज्यपाल मनोज सिन्हा, सेना प्रमुख जनरल मनोज पांडे, अगले सेना प्रमुख के तौर पर नामित लेफ्टिनेंट जनरल उपेंद्र द्विवेदी, केंद्रीय गृह सचिव अजय भल्ला, खुफिया ब्यूरो के निदेशक तपन डेका, केंद्रीय रिजर्व पुलिस बल (सीआरपीएफ) के महानिदेशक अनीश दयाल सिंह, जम्मू-कश्मीर पुलिस के महानिदेशक आर आर स्वैन और अन्य शीर्ष सुरक्षा अधिकारियों के शामिल होने की संभावना है।

घाटी में फिर बढ़ रहे आतंकी हमले
प्रधानमंत्री के निर्देश के अनुरूप सुरक्षा एजेंसियों द्वारा की जाने वाली तत्काल कार्रवाई के बारे में शाह व्यापक दिशा-निर्देश देंगे। आतंकवादियों ने पिछले चार दिनों में जम्मू-कश्मीर के रियासी, कठुआ और डोडा जिलों में चार स्थानों पर हमले किए, जिनमें नौ तीर्थयात्रियों और सीआरपीएफ के एक जवान की मौत हो गई तथा सात सुरक्षाकर्मी और कई अन्य घायल हो गए।

कठुआ जिले में सुरक्षा बलों के साथ मुठभेड़ में दो संदिग्ध पाकिस्तानी आतंकवादी भी मारे गए और उनके पास से भारी मात्रा में हथियार और गोला-बारूद बरामद किए गए।

यह घटना दक्षिण कश्मीर हिमालय में अमरनाथ गुफा मंदिर की वार्षिक तीर्थयात्रा से पहले हुई है। यह यात्रा 29 जून से शुरू होने वाली है और 19 अगस्त तक जारी रहेगी। अमरनाथ के लिए तीर्थयात्री जम्मू कश्मीर में दो मार्गों-बालटाल और पहलगाम से यात्रा करते हैं।

अमरनाथ यात्रा को लेकर सुरक्षा
सूत्रों ने बताया कि पिछले साल 4.28 लाख से अधिक लोगों ने गुफा मंदिर की यात्रा की और इस बार यह आंकड़ा पांच लाख तक जा सकता है।

सभी तीर्थयात्रियों को आरएफआईडी कार्ड दिए जाने की संभावना है ताकि उनकी वास्तविक स्थिति का पता लगाया जा सके और सभी को पांच लाख रुपये का बीमा कवर दिया जाएगा। तीर्थयात्रियों को ले जाने वाले प्रत्येक जानवर के लिए 50,000 रुपये का बीमा कवर भी होगा।

The post आतंकी भेजे जाएंगे नर्क; अमित शाह ने कश्मीर में बुलाई हाई लेवल मीटिंग, डोभाल और आर्मी चीफ भी पहुंचेंगे… appeared first on .

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button