व्यापार

Platform Ticket और स्टेशन से जारी होने वाले स्लीपर टिकट पर नहीं लगता GST

हरियाणा।  गुड्स एंड सर्विस टैक्स (जीएसटी) काउंसिल की 53वीं बैठक गत शनिवार को नई दिल्ली में हुई। इसमें रेलवे प्लेटफार्म टिकट से जीएसटी समाप्त करने का निर्णय लिया गया, जबकि इस पर पहले से ही जीएसटी नहीं है।ट्रेन में एसी क्लास टिकट पर जीएसटी लगता है। ऑनलाइन टिकटों पर अलग से स्पष्ट रूप से लिखा है कि जीएसटी लगता है, लेकिन स्टेशन विंडो से लिए गए टिकट पर कुल राशि ही लिखी होती है।अंबाला छावनी रेलवे स्टेशन के अनरिजर्व टिक्टिंग सिस्टम (यूटीएस) से प्लेटफार्म टिकट लिया गया। इस पर मूल्य 10 रुपये अंकित है। इसमें जीएसटी का अलग से कोई उल्लेख ही नहीं है। इसके बाद यूटीएस से ही मिलने वाले अंबाला से दिल्ली तक के सामान्य टिकट और अंबाला से ही दिल्ली स्लीपर क्लास टिकट पर भी जीएसटी नहीं लिखा हुआ।

अंबाला से पटना जाने वाली ट्रेन संख्या 12318 के स्लीपर क्लास में जब टिकट चेक किया गया, तो 550 रुपये किराया है। इसमें 20 रुपये रिजर्वेशन चार्ज, 30 रुपये सुपरफास्ट चार्ज और 496 बेसिक किराया है। इस टिकट पर कहीं भी जीएसटी नहीं लिया जा रहा।इसी तरह इसी ट्रेन के थर्ड एसी क्लास में किराया चेक किया गया, तो इस टिकट का किराया 1435 रुपये है, लेकिन इसमें 69 रुपये जीएसटी चार्ज है, जबकि 40 रुपये रिजर्वेशन चार्ज और 45 रुपये सुपर फास्ट चार्ज है। सेकेंड एसी में 98 रुपये तो फर्स्ट एसी में 165 रुपये जीएसटी है।
फर्स्ट एसी का किराया 3455 रुपये है। इसमें 60 रुपये रिजर्वेशन चार्ज और 75 रुपये सुपरफास्ट चार्ज है। बेसिक फेयर 3154 रुपये है। सेकेंड एसी में 1849 रुपये बेसिक फेयर है, जिसमें 50 रुपये रिजर्वेशन चार्ज और 45 रुपये सुपरफास्ट चार्ज है, जबकि इसका कुल किराया 2045 रुपये है।

इसी तरह दूसरा टिकट ट्रेन संख्या 11058 छपरा एक्सप्रेस में किराया चेक किया। इसमें भी स्लीपर क्लास में कोई जीएसटी नहीं लगा है। अंबाला से छत्रपति शिवाजी टर्मिनस तक जाने वाली ट्रेन का किराया देखा, जिसमें 685 रुपये किराये में 20 रुपये रिजर्वेशन चार्ज लगा हुआ है, जबकि सेकेंड एसी में 127 रुपये जीएसटी है, जबकि कुल किराया 2655 रुपये है जिसमें 50 रुपये रिजर्वेशन चार्ज है।
 

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button