राष्ट्रीय

भोले बाबा साकार हरि पर फूटा लोगों का गुस्सा

यूपी के हाथरस में बुधवार की दोपहर भोले बाबा के सत्संग में भगदड़ मच गई। इसमें 121 लोगों की जान चली गई। जबकि 150 से अधिक लोग घायल हैं। कासगंज जिले से सत्संग में गए 10 लोगों की जान चली गई। जबकि, आठ लोग घायल हैं। लोग अपनों की मौत भुला नहीं पा रहे हैं। वह घटनास्थल पर पहुंचे, तो मौतों का मंजर उनकी आंखों के सामने छा गया। अपनों या जानने वालों की मौत को याद करके घरवाले गुस्से से फफक पड़े। मैदान में लगे बाबा के होर्डिंग्स और बैनरों पर आसपास पड़े पत्थरों की बारिश करने लगे। उन्हें लगा शायद ऐसा करके उनके मन को कुछ तो शांति मिलेगी। लेकिन, शांति कहां थी वह तो अपनों की मौत के साथ छिन चुकी थी। वह गुस्से से पागल दिखे। बाबा पर आस्था की बजाय उनका आक्रोश बढ़ गया है। इसका वीडियो भी सामने आया है। कासगंज जिला कांग्रेस कमेटी विधि विभाग के कार्यालय पर अधिवक्ताओं ने हाथरस में हुए भोले बाबा के सत्संग के दौरान हुई भगदड़ में मृतकों को सभा आयोजित कर श्रद्धांजलि दी। वहीं भोले बाबा पर भी केस दर्ज कराए जाने की मांग की। वहीं अधिवक्ता न्यायिक कार्य से विरत रहे। चेयरमैन सत्येंद्रपाल सिंह बैस ने कहा कि हाथरस के फुलरई गांव में सत्संग में बड़ी संख्या में बाबा के भक्त पहुंचे। जिसको लेकर प्रशासन और आयोजकों द्वारा लापरवाही की गई। जिसके कारण इतना बढ़ा हादसा हो गया। इस हादसे में सबसे बढ़ा दोषी भोले बाबा हैं, जिनके कारण इतनी बढ़ी भीड़ जुटी। हादसे में लगभग सवा सौ लोगों की मौत हो गई। मामले में जो मुकदमा पंजीकृत किया गया, उसमें आयोजक एवं सेवादार के नाम हैं। लेकिन, तथाकथित भोले बाबा के खिलाफ रिपोर्ट नहीं है। उनके खिलाफ रिपोर्ट दर्ज हो। इस हादसे के कारण अधिवक्ता न्यायिक कार्य से विरत रहे। मृतकों को श्रद्धांजलि दी। इस दौरान कमल कुमार यादव, ओम प्रकाश सिंह, केशव मिश्रा, यश प्रताप सिंह, पंकज चतुर्वेदी, आशीष दीक्षित, रोहित सक्सेना, अमित कुमार आदि मौजूद रहे।
 

बार एसोसिएशन ने दी श्रद्धांजलि

कासगंज बार एसोसिएशन ने हाथरस सत्संग में मृतक हुए लोगों को श्रद्धांजलि दी। वहीं बैठक कर कार्य से विरत रहने का निर्णय लिया। दो मिनट का मौन रख कर मृतक आत्माओं की शांति के लिए प्रार्थना की। बार एसोसिएशन के अध्यक्ष योगेश शर्मा ने कहा कि हाथरस सत्संग में हुई भगदड़ की घटना बहुत दुखद है। अधिवक्ताओं ने मृतकों के परिवार को सांत्वना देते हुए कहा कि इस घटना से सबक लेने की जरूरत है। बड़े आयोजनों से पूर्व हर तरह की तैयारी की जानी चाहिए। बार एसोसिएशन ने निर्णय लिया कि सभी अधिवक्ता बुधवार को कार्य से विरत रहेंगे। इसके बाद अधिवक्ताओं ने कार्य नहीं किया और शोक सभा में दो मिनट मौन रखकर मृतकों की आत्मा के शांति के लिए प्रार्थना की। हादसे को लेकर कई तरह के सवाल उठाए। इस दौरान महासचिव चेतन चौहान, कोषाध्यक्ष चूरामणि, ललित वाष्र्णेय, अभिषेक कुमार गुप्ता, अभिषेक कुमार शर्मा, रोहित सक्सेना सहित अधिवक्ता मौजूद रहे।

विद्यार्थियों ने जताया शोक

आजाद गांधी इंटर कॉलेज में गुरुवार को शोक सभा हुई। इसमें हाथरस भगदड़ घटना में मृतकों को छात्र-छात्राओं और शिक्षकों ने श्रद्धांजलि दी और आत्मा की शांति के लिए प्रार्थना की। प्रधानाचार्य रईस अहमद हाशिमी ने कहा कि यह हादसा दुखद है। माया देवी स्कूल में हुई शोक सभा में भी मृतकों को श्रद्धांजलि दी गई है। इस दौरान प्रधानाचार्य शिव कुमार, प्रबंधक जसवीर यादव, अजय अटल, लोकेश सक्सेना आदि मौजूद रहे। अमांपुर कस्बे के सहावर रोड पर व्यापार मंडल ने शोकसभा में पीड़ितों के प्रति संवेदना प्रकट की। सत्संग के बाद भगदड़ में जान गंवाने वाले लोगों की आत्मा की शांति के लिए प्रार्थना की गई। वहीं व्यापारियों ने घायल श्रद्धालुओं के शीघ्र स्वस्थ होने की कामना की। इस दौरान व्यापार मंडल जिला उपाध्यक्ष राकेश पाराशर, नगर अध्यक्ष विजय प्रकाश गुप्ता, जिला महामंत्री संजय सोलंकी, मंडल अध्यक्ष रूदप्रताप सिंह, अवधेश स्वर्णकार, मंडल उपाध्यक्ष पुष्पेंद्र वर्मा, आकाश गुप्ता सर्राफ आदि व्यापारी मौजूद रहे।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button