अंतरराष्ट्रीय

स्पेन ने लिया पोर्न पासपोर्ट जारी करने का फैसला, जानिए आखिर कैसे करता है यह काम?…

स्पेन एक मोबाइल एप्लिकेशन लॉन्च करने के लिए तैयार है, जिसका उद्देश्य नाबालिगों को अश्लील सामग्री तक पहुंचने से रोकना है।

इस एप्लिकेशन को पोर्न पासपोर्ट कहा जा रहा है। यह एप्लिकेशन कानूनी रूप से पोर्न सर्च कर सकने वाले लोगों को बिना ट्रेक किए बिना अश्लील सामग्री तक पहुंचने की अनुमति देगा, जबकि बच्चों को उसी सामग्री तक पहुंचने से रोक देगा।

आखिर क्या है पोर्न पासपोर्ट

ऑलिव प्रेस की रिपोर्ट के अनुसार, पोर्न पासपोर्ट पहल स्पेनिश सरकार के एक नए डिजिटल वॉलेट ऐप का हिस्सा है।

आधिकारिक रूप से डिजिटल वॉलेट बीटा कहा जाने वाला यह ऐप इंटरनेट प्लेटफार्मों को यह जांचने की अनुमति देगा कि पोर्नोग्राफी देखने वाला व्यक्ति कानूनी उम्र का है या नहीं।

कैसे काम करेगा यह पोर्न एप्लीकेशन
इस गर्मी के अंत तक यह पोर्न दर्शकों को ऐप के माध्यम से अपनी उम्र सत्यापित करने के लिए कहा जाएगा। एक बार सत्यापित होने के बाद उन्हें 30 “पोर्न क्रेडिट”  प्वाइंट प्राप्त होंगे, जो उन्हें लीगल सामग्री तक पहुंचने की अनुमति देंगे। पोर्न क्रेडिट की वैधता एक महीने तक होगी।

“पोर्न क्रेडिट” या टोकन कैसे काम करेंगे
 न्यूज बाइट के अनुसार, इस एप के द्वारा जारी प्रत्येक क्रेडिट प्वाइंट एक क्यूआर कोड उत्पन्न करेगा। जब कोई यूजर किसी पोर्न साइट का एड्रेस टाइप करेगा, तो उसे एक लिंक दिखाई देगा। जिस पर क्लिक करने पर डिजिटल वॉलेट के साथ एक कनेक्शन सक्रिय हो जाएगा।

इसके बाद वॉलेट क्रेडेंशियल प्रस्तुत करेगा जो अन्य विवरण दिए बिना उपयोगकर्ता की उम्र सत्यापित करेगा। एक यूजर एक टोकन का उपयोग करके एक ही वेबसाइट में 10 बार एंट्री ले सकता है।

कैसे पता करेगा कि यूजर की उम्र क्या है
उपयोग कर्ता की आयु सत्यापित करने के लिए सरकार द्वारा जारी आईडी का उपयोग किया जाएगा।

क्या एक महीने के दौरान उत्पन्न किए जा सकने वाले टोकन की संख्या पर कोई सीमा है?           

उपयोगकर्ता एक महीने के दौरान जितनी बार चाहें अपने टोकन या पोर्न क्रेडिट को रिन्यू कर सकते हैं। हालांकि, जो लोग सभी टोकन का उपयोग करते हैं उन्हें अपने डिजिटल पासपोर्ट को रिन्यू करने के लिए अलर्ट प्राप्त होंगे। यदि वे वेबसाइटों तक बार-बार पहुंचते हैं, तो उनका पता लगाए जाने का खतरा अधिक होता है।

अभी तक यह प्रणाली अपनी जटिलता के लिए आलोचना का केन्द्र बनी हुई है लेकिन स्पेनिश सरकार का दावा है कि यह अधिक गोपनीयता और अनुकूलता के साथ काम करेगी। यह प्रणाली बच्चों को पोर्न साम्रगी से दूर रखेगा। कानूनी रूप से पोर्न को देखने वालों को यह एप ट्रैक नहीं करेगा।

The post स्पेन ने लिया पोर्न पासपोर्ट जारी करने का फैसला, जानिए आखिर कैसे करता है यह काम?… appeared first on .

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button