राज्य

क्‍या है ये ‘रामन द‍िवो’? अनंत-राध‍िका की शादी में हर जगह इसे क्‍यों साथ रखती हैं नीता अंबानी! बेहद खास है इसकी वजह

 रिलायंस इंडस्ट्रीज के चेयरमैन मुकेश अंबानी और नीता अंबानी के छोटे बेटे अनंत अंबानी और राधिका मर्चेंट 12 जुलाई 2024, दिन शुक्रवार को शादी के बंधन में बंध गए हैं. इसमें दुनिया भर की कई हस्तियां शामिल हुई. इस समारोह के लिए मुंबई के बांद्रा कुर्ला स्थित जियो वर्ल्ड सेंटर ‘भारतीय थीम’ में सजकर पूरी तरह तैयार है. खास बात यह कि, अनंत-राधिका की शादी में आने वाले देश विदेश के मेहमानों को यहां भारतीय संस्कृति के विभिन्न रंग देखने को मिलेंगे. इसके लिए सजावट से लेकर खान-पान तक सब कुछ भारतीय है. सामने आई तस्वीरों दिख रहा है कि नीता अंबानी एक गणपति की प्रतिमा लेकर अनंत के साथ चल रही थीं जिसने सभी का ध्यान अपनी तरफ आकर्षित किया. इस बारे में अधिक जानकारी दे रहे हैं भोपाल निवासी ज्योतिषी एवं वास्तु सलाहकार पंडित हितेंद्र कुमार शर्मा.

सनातन धर्म में गहरी आस्था
अंबानी परिवार हमेशा से हिंदू रीति रिवाजों और सनातन धर्म में आस्था रखता है. जिसके चलते ये परिवार चर्चाओं में रहता है. इस समारोह में भी आपको कुछ विशेष देखने को मिला. पहला तो इस समारोह में काशी की थीम को चुना गया है. जिसमें, सृष्टि के पालनकर्ता कहे जाने वाले श्री​हरि विष्णु के दशावतार को भी प्रदर्शित किया गया है. यह प्रदर्शनी विवाह के बाद भी जारी रहेगी. दूसरा ये कि नीता अंबानी इस शादी समारोह में भगवान गणेश की एक प्रतिमा अपने साथ लिए हुए नजर आईं.

प्रतिमा की खासियत
अनंत अंबानी की शादी में नीता अंबानी ने अपने हाथ में जो भगवान गणेश की प्रतिमा रखी है उसे ‘रामन दीवो’ कहते हैं. भगवान गणेश की इस प्रतिमा के साथ एक दीया भी है. इसको लेकर मान्यता है कि इस प्रतिमा को दूल्हे के साथ लेकर चलने पर दूल्हे को बुरी नजर से बचाया जा सकता है इसके अलावा ये भी मान्यता है कि शादी बिना किसी विघ्न के संपन्न होती है.

बड़े बेटे की शादी में भी साथ थी ये प्रतिमा
इससे पहले भी नीता अंबानी को अपने बड़े बेटे आकाश अंबानी की शादी में भगवान गणेश की ये प्रतिमा जिसे ‘रामन दीवो’ कहते हैं हाथ में लेकर चलते देखा गया था. आपको बता दें आकाश अंबानी की शादी 9 मार्च 2019 को श्लोका मेहता से हुई है.
 

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button