मनोरंजन

हाथियों ने गांव में दी दस्तक, सड़क पर भी डाला डेरा, जिससे आवागमन हुआ प्रभावित

रायगढ़

जिला मुख्यालय से चंद किलोमीटर की स्थित पर स्थित बंगुरसिया गांव में रात एक दंतैल ने जमकर उत्पात मचाया है। दो ग्रामीणों के मकान, एक किसान की धान की फसल के अलावा एक ग्रामीण के बाउण्ड्रीवाल को क्षति पहुंचाया है, जिसके बाद से पूरे गांव में दहशत का माहौल निर्मित हो गया है।

इस संबंध में मिली जानकारी के अनुसार, रायगढ़ वन मंडल के अंतर्गत आने वाले बंगुरसिया गांव में बीती रात तकरीबन 10 बजे एक दंतैल ने हाथी ने जमकर उत्पात मचाते हुए मनोहर पाव एवं द्वारका निषाद के घरों को नुकसान पहुंचाया है। इतना ही अपने दल से भटके इस दंतैल ने गांव के एक अन्य ग्रामीण नोरत्तम गुप्ता के धान की फसल को नुकसान पहुंचाया है।

साथ ही साथ एक ग्रामीण के बाउंड्री गेट को क्षति पहुंचाते हुए गेट को धराशायी कर दिया है। बंगुरसिया गांव के ग्रामीणों ने बताया कि बीती रात एक दंतैल हाथी ने गांव में दस्तक देते हुए दो घरों को तोड़ने के बाद आम के पेड के अलावा केले के पौधे को नुकसान पहुंचाते हुए गांव के पास स्थित एक राइस मिल में भी घुसकर धान की बोरियो को नुकसान पहुंचाया है।

दल से भटकर घूम-घूमकर मचा रहा उत्पात
दंतैल हाथी ने घूम-घुमकर बंगुरसिया गांव में ग्रामीणों के घरों एव फसलों को नुकसान पहुंचाया है। मामले की जानकारी मिलते ही उनकी टीम मौके पर पहुंच गई थी, परंतु दंतैल हाथी झाड़ियों में छुप जाता था और फिर कुछ देर निकलकर फिर से नुकसान पहुंचाता रहा। इस क्षेत्र में 15 से अधिक नर मादा बच्चे हाथी थे। अब कुछ हाथी भटक गए है। इससे करीब डेढ़ माह से यहां तांडव नजर आ रहा है।

रतजगा के साथ घर छोड़कर जाने मजबूर ग्रामीण
गांव के ग्रामीणों ने बताया कि गांव में हाथी आने के बाद पूरे गांव में दहशत का माहौल निर्मित हो जाता है और फिर गांव के ग्रामीण वन विभाग के साथ मिलकर हाथी को वापस जंगल में खदेड़ा जाता है। इसके बावजूद गांव के ग्रामीण हाथी के चलते रतजगा करने पर मजबूर हैं।

वहीं जंगल से सटे उरांव बस्ती के लोग रात में सुरक्षा की दृष्टिकोण से सुरक्षित स्थान में पनाह लेते है। वहीं जिन घरों को हाथी ने तोड़ा है वे भी किराए के मकान में मजबूरी वश रह रहे है।

सड़क में भी आया हाथियों का दल
बताया जा रहा है कि पालीघाट-हमीरपुर मार्ग में सोमवार शाम 5 बजे आसपास आधे दर्जन से अधिक विशालकाल हाथियों का दल के अचानक सड़क पर आ जाने से इस मार्ग में घंटो तक वाहनों के पहिये थम से गए थे। इस दौरान मौके पर मौजूद लोगों ने अपने मोबाइल फोन में हाथियों के फोटो और वीडियो कैद किए, जो अब सोशल मीडिया पर वायरल हो रहे हैं।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button