मनोरंजन

छत्तीसगढ़ के सात जिलों में बारिश का येलो अलर्ट, संभलकर निकलें

छत्‍तीसगढ़ में बीते पखवाड़े भर में हुई बारिश ने पिछले दस वर्षों का रिकॉर्ड तोड़ दिया है। एक जून से लेकर 26 जुलाई तक यानि 56 दिनों में ही प्रदेश में 506.4 मिमी बारिश हो चुकी है, जो सामान्य है। मौसम विभाग के अनुसार 56 दिनों में ही 500 मिमी से ज्यादा बारिश का होना भी एक रिकॉर्ड है।

इससे पहले वर्ष 2015 में जुलाई महीने में प्रदेश में बारिश सामान्य स्तर पर पहुंचा था। मौसम विभाग के अनुसार अभी भी जुलाई के आखिरी दो दिनों में मध्य व उत्तर छत्तीसगढ़ में भारी बारिश होने की संभावना बनी हुई है। इसके साथ ही इस वर्ष यह भी रिकार्ड है कि पहली बार बारिश में बेमेतरा जिला पिछड़ गया है और बालोद की स्थिति काफी काफी अच्छी बनी हुई है।

प्रदेश भर में मानसून की सक्रियता काफी बढ़ गई है और बीते कुछ दिनों से लगातार वर्षा हो रही है। शुक्रवार सुबह से ही रायपुर सहित प्रदेश के विभिन्न क्षेत्रों में झमाझम बारिश हुई है। मौसम विभाग ने कई क्षेत्रों में इसे देखते हुए येलो अलर्ट भी जारी कर दिया है। लगातार हो रही बारिश के चलते अधिकतम व न्यूनतम तापमान में भी गिरावट आ गई है और ठंडी हवाएं चलने के कारण लोगों को उमस से पूरी तरह राहत मिल गई है।

बीते पांच दिनों से प्रदेश में काफी अच्छी बारिश हो रही है। मौसम विज्ञानी एचपी चंद्रा ने बताया कि एक निम्न दाब का क्षेत्र उत्तर बंगाल की खाड़ी और उससे लगे तटीय बंग्लादेश और गंगेटिक पश्चिम बंगाल के ऊपर स्थित है। साथ ही मानसून द्रोणिका के प्रभाव से शनिवार को प्रदेश के अधिकांश क्षेत्रों में हल्की से मध्यम बारिश होगी। भारी वर्षा का क्षेत्र मुख्य रूप से मध्य छत्तीसगढ़ रहेगा।

सरगुजा में सबसे कम बारिश

सरगुजा में बारिश की स्थिति काफी खराब है। अब तक यहां 217.1 मिमी बारिश हुई है,जबकि वास्तविक रूप में अब तक 547.1 मिमी बारिश होनी चाहिए थी। इस प्रकार सामान्य से 60 प्रतिशत बारिश कम हुई है। काफी वर्षों बाद यह पहली बार है कि सरगुजा में बारिश की स्थिति इतनी ज्यादा खराब है। आने वाले दिनों यहां बारिश की स्थिति सुधरने की उम्मीद है।

इन जिलों में आज अलर्ट

मौसम विभाग के अनुसार शनिवार को बालोद, बलौदाबाजार, बेमेतरा, बिलासपुर, धमतरी, दुर्ग, गरियाबंद, जांजगीर-चांपा, कबीरधाम, कोरबा, महासमुंद, मुंगेली, रायपुर, राजनांदगांव, सूरजपुर में बारिश हो सकती है। इसके साथ ही सरगुजा और बस्तर संभाग के जशपुर, सूरजपुर, नारायणपुर, दंतेवाड़ा, बस्तर और बलरामपुर जिले में बारिश को लेकर यलो अलर्ट जारी किया गया है।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button