राष्ट्रीय

14 अगस्त से शुरू होगी नीट-यूजी काउंसलिंग, MCC ने जारी किया अपडेट

राष्ट्रीय पात्रता सह प्रवेश परीक्षा- स्नातक (नीट-यूजी) 2024 के लिए काउंसलिंग 14 अगस्त से शुरू होगी। राष्ट्रीय चिकित्सा आयोग (एनएमसी) द्वारा सोमवार को जारी नोटिस के अनुसार काउंसलिंग के लिए पंजीकरण अगस्त के पहले सप्ताह से शुरू होने की संभावना है।

ऑल इंडिया कोटे के तहत 15 प्रतिशत आरक्षण

एनएमसी के सचिव डॉ. बी. श्रीनिवास ने कहा, देशभर के लगभग 710 मेडिकल कॉलेजों में लगभग 1.10 लाख एमबीबीएस सीटों के आवंटन के लिए काउंसलिंग होगी। साथ ही, आयुष और नर्सिंग सीटों के साथ ही 21,000 बीडीएस सीटों के लिए भी काउंसलिंग आयोजित की जाएगी। एमसीसी अखिल भारतीय कोटा की 15 प्रतिशत सीटों, सभी एम्स, जेआइपीएमईआर पांडिचेरी, सभी केंद्रीय विश्वविद्यालय की सीटों और शत प्रतिशत डीम्ड विश्वविद्यालय सीटों के लिए काउंसलिंग आयोजित करेगी।

अभ्यर्थियों को काउंसलिंग से संबंधित समाचार और नोटिस के लिए एमसीसी की वेबसाइट देखते रहने की सलाह दी गई है। मेडिकल के स्नातक कोर्सों में दाखिले से जुड़ी परीक्षा नीट-यूजी के परिणामों की घोषणा राष्ट्रीय परीक्षा एजेंसी ने शुक्रवार को की थी।

परीक्षा को लेकर सामने आई थी गड़बड़ी

गौरतलब है कि पांच मई को आयोजित नीट-यूजी का रिजल्ट वैसे तो चार जून को लोकसभा चुनाव परिणामों के बीच ही जारी हो गया था। लेकिन बाद में इस परीक्षा को लेकर कई गड़बड़ियां सामने आईं। इनमें छात्रों को ग्रेस मा‌र्क्स देने और परीक्षा में जुड़ी अन्य गड़बड़ियों का भी मामला था।

विवाद बढ़ने पर एनटीए ने 1,563 छात्रों के ग्रेस मा‌र्क्स रद्द कर दिए थे। साथ ही उन्हें बाद में फिर परीक्षा का मौका दिया गया था। इन छात्रों की परीक्षा 23 जून को आयोजित की गई थी और उनके नए सिरे रिजल्ट भी घोषित किए गए थे। इसे लेकर सुप्रीम कोर्ट में भी याचिका दायर कर गई थीं। सुप्रीम कोर्ट ने परीक्षा के आयोजन में अनियमितताओं का आरोप लगाने वाली याचिकाओं सहित कई याचिकाओं का निपटारा कर दिया है।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button