अंतरराष्ट्रीय

हमास चीफ इस्माइल हानिया की मौत के बाद इस्लामिक देश होने लगे एकजुट.

तेहरान। हमास का पॉलिटिकल चीफ इस्माइल हानिया मारा गया है। ईरान के इस्लामिक रिवॉल्यूशनरी गार्ड कॉप्र्स ने इसकी पुष्टि की है। इस्लामिक रिवॉल्यूशनरी गार्ड कॉप्र्स ने बुधवार सुबह बताया कि तेहरान में हानिया के ठिकाने पर रात 2 बजे (भारतीय समय के मुताबिक सुबह 4 बजे) मिसाइल से हमला किया गया। इसमें हानिया और उसके एक बॉडीगार्ड की मौत हो गई। हानिया की मौत के बाद इस्लामिक देश एकजुट होने लगे हैं। हमास के प्रमुख इस्माइल हनीयेह की हत्या के बाद, ईरान के कोम में जामकरन मस्जिद के गुंबद पर लाल झंडा लगाया गया है। यह लाल झंडा बदला लेने का एक प्रतीक माना जाता है, जो बढ़ते तनाव और इजरायल के खिलाफ संभावित जवाबी हमले का संकेत है। वहीं अमेरिका समेत कई देशों ने इजराइल के साथ खड़े होने का ऐलान कर दिया है। ऐसे में खाड़ी में तृतीय विश्वयुद्ध जैसे हालात निर्मित होने लगे हैं।
दरअसल, हानिया मंगलवार को ईरान के राष्ट्रपति मसूद पजशकियान के शपथ ग्रहण समारोह में भाग लेने के लिए तेहरान में था। हमास ने हानिया की मौत की पुष्टि कर दी है। ईरान ने इजराइल पर हानिया की हत्या के आरोप लगाए हैं। हालांकि इजराइल का कोई बयान नहीं आया है। सऊदी के अल-हदात न्यूज के मुताबिक हमास चीफ को कतर की राजधानी दोहा में सुपुर्द-ए-खाक किया जाएगा। हानिया की अगुआई में ही हमास ने पिछले साल 7 अक्टूबर को इजराइल पर 75 सालों का सबसे बड़ा हमला किया था। इसमें 1,200 से अधिक लोगों की मौत हो गई थी। ईरान की राजाधानी तेहरान में गुरुवार सुबह 10 बजे (भारतीय समय के मुताबिक) हानिया को अंतिम विदाई देने के लिए एक कार्यक्रम होगा। इसके बाद उनके शव को कतर भेजा जाएगा। यहां 2 अगस्त को दोहा में हानिये को सुपुर्द-ए-खाक किया जाएगा। हानिया की मौत के बाद ईरान में 3 दिन के शोक की घोषणा की गई है।
इराक ने भी हमास के हमले का विरोध किया है। इराक के विदेश मंत्रालय ने कहा कि इस तरह के ऑपरेशन अंतरराष्ट्रीय कानूनों का उल्लंघन है। हम इस दुख की घड़ी में फिलिस्तीन के लोगों के साथ हैं। हम उम्मीद करते हैं कि ऐसे हमलों को रोकने के लिए अंतरराष्ट्रीय समुदाय आवाज उठाएगा। पाकिस्तान ने पड़ोसी देश ईरान में हानिया की मौत के लिए इजराइल को जिम्मेदार ठहराया है। पाकिस्तान के विदेश मंत्रालय ने कहा कि इजराइल ने ईरान पर आतंकी हमला किया। इलाके में इजराइल की दादागिरी बढ़ती जा रही है। इससे शांति की कोशिशें कमजोर पड़ेंगी।
इस्माइल हानिया के बेटे अब्दुल सलाम हानिया ने कहा कि इससे पहले 4 बार उनके पिता की हत्या की कोशिश की गई। अल्लाह ने उन्हें शहादत बख्शी है। उन्होंने हमेशा फिलिस्तीन की एकता पर काम किया। उनकी हत्या हमारे हौसले को तोड़ नहीं सकती। फिलिस्तीन की आजादी तक हम लड़ते रहेंगे।
ईरान के सुप्रीम लीडर अयातुल्ला खामेनेई ने हानिया की हत्या का जिम्मेदार इजराइल को ठहराया है। उन्होंने कहा कि इजराइल ने हमला करके अपने लिए मुसीबत बढ़ाई है। हानिया को ईरान की जमीन पर मारा गया है। वह हमारा मेहमान था और इसलिए उनकी मौत का बदला लेना हमारा फर्ज है। तुर्की के राष्ट्रपति एर्दोगन ने हानिया की हत्या की निंदा करते हुए कहा कि इस हत्या से फिलिस्तीनियों का हौसला नहीं टूटेगा। उन्होंने आगे कहा कि वे अपने मकसद में कभी कामयाब नहीं हो पाएंगे।
हानिया की मौत की खबर सामने आने के बाद ऑयल बेंचमार्क ब्रेंट क्रूड और वेस्ट टेक्सास इंटरमीडिएट में बुधवार को उछाल आया है। हानिया की मौत से मिडिल ईस्ट में तनाव बढऩे के खतरे भी ज्यादा हो गया है। ऐसे में तेल के उत्पादन पर इसके असर को लेकर चिंता जताई जा रही है। ?

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button