खेल

रक्षाबंधन से पहले मैदान में उतरा खाद्य सुरक्षा अधिकारियों का अमला, 20 प्रतिष्ठानों से लिए सैंपल

 खरगोन ।  देश भर में भाई-बहनों के प्रेम का प्रतीक रक्षा बंधन पर्व को लेकर तैयारियां जोरों पर हैं। व्यापारी वर्ग इस पर्व पर बिकने वाली मिठाइयों और अन्य खाद्य पदार्थों का स्टॉक कर रहा है, वहीं जिला प्रशासन इन खाद्य पदार्थों की गुणवत्ता की जांच के लिए सतर्क है। खरगोन जिले के शहर और ग्रामीण क्षेत्रों में खाद्य पदार्थों, दुग्ध उत्पादों की गुणवत्ता की जांच के लिए विशेष अभियान चलाया जा रहा है। इस अभियान के तहत शुक्रवार को देर शाम तक खाद्य सुरक्षा अधिकारियों की टीम ने विभिन्न स्थानों के 20 प्रतिष्ठानों का औचक निरीक्षण किया और खाद्य सामग्री के नमूने जमा किए। इन नमूनों को जांच के लिए भोपाल स्थित प्रयोगशाला भेजा जाएगा। यदि नमूने अमानक पाए गए तो दोषी व्यक्तियों के विरुद्ध खाद्य सुरक्षा अधिनियम के तहत कार्रवाई की जाएगी और प्रकरणों को जिला कलेक्टर के न्यायालय में भेजा जाएगा।

इस कार्रवाई के संदर्भ में जिले के खाद्य सुरक्षा अधिकारी एचएल आवास्या ने बताया कि खाद्य सुरक्षा अधिकारियों की टीम ने संत सिंगाजी दूध डेयरी जैतापुर खरगोन से मावा, मैं. जोतुमल एंड ब्रदर्स रविंद्र नगर खरगोन से चॉकलेट, रूपश्री डेयरी और एवरफ्रेश तालाब चौक से लड्डू और मलाई बर्फी, जायका स्वीट्स मोहन टाकीज से मलाई बर्फी, निमाड़ कन्फेक्शनरी रविंद्र नगर से जेली और चॉकलेट, स्नेह दूध डेयरी रामपेठ मोहल्ला से घी, दीपक रेस्टोरेंट बस स्टैंड सनावद से मावा बर्फी, हरीओम स्वीट्स खरगोन रोड सनावद से मावा और मिल्क केक, गोपाल स्वीट्स बस स्टैंड सनावद से मावा कतली मलाई बर्फी और मिल्क केक, वल्लभा स्वीट्स तिलक पथ से मलाई बर्फी और मिल्क केक, जोधपुर स्वीट्स बिस्टान रोड से मावा और केसर पेड़ा का सैंपल जांच के लिए लिया है।

इसी के साथ, अधिकारियों की एक अन्य टीम ने बालाजी राजस्थानी स्वीट्स और नमकीन महेश्वर से मलाई बर्फी और पेड़ा, सियाराम स्वीट्स महेश्वर से मावा और मिल्क केक, श्री कृष्णा स्वीट्स महेश्वर से मावा कतली और मावा, संदीप टी स्टाल कतरगांव से मावा बर्फी, अम्रपाली स्वीट्स कसरावद से मावा, मयूर बेकरी  कसरावद से मावा कतली और मावा, बालाजी रेस्टोरेंट पिपल्या से मावा, बुरहानपुर मावा जलेबी बडवाह से मावा बाटी और मावा, मधुबन स्वीट्स बडवाह से पेड़ा, मलाई बर्फी और मिल्क केक के नमूने जांच के लिए जमा किए हैं। खाद्य सुरक्षा अधिकारियों की टीम द्वारा जमा किए गए नमूने जांच के लिए राज्य खाद्य परीक्षण प्रयोगशाला भोपाल को भेजे जाएंगे। यदि जांच में नमूने अमानक पाए जाते हैं, तो संबंधित विक्रेताओं के खिलाफ खाद्य सुरक्षा एवं मानक अधिनियम के तहत कानूनी कार्रवाई की जाएगी।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button