अंतरराष्ट्रीय

गाजा में सीजफायर के लिए माना इजरायल, हमास की हां का इतंजार; मिडिल-ईस्ट में अमेरिका को बड़ी कामयाबी…

पिछले साल अक्तूबर से चल रहे इजरायल-हमास युद्ध पर विराम लगने के संकेत मिलने लगे हैं।

पिछले 10 महीने में अपनी नौंवी यात्रा पर इजरायल पहुंचे अमेरिकी विदेश मंत्री एंटनी ब्लिंकेन ने कहा है कि इजरायल के प्रधानमंत्री बेंजामिन नेतन्याहू ने गाजा में युद्ध रोकने के लिए संघर्ष विराम प्रस्ताव स्वीकार कर लिया है।

अब शांति स्थापित करने का अगला कदम हमास को उठाना होगा और उसे भी अब इस शांति प्रस्ताव के लिए हां कहना होगा।

क्योंकि इस युद्ध में बहुत से मासूम लोगों की जान जा चुकी है, दोनों ही तरफ से कई लोग मारे गए हैं। लाखों लोग बेघर हुए हैं। इस संघर्ष को अब खत्म हो जाना चाहिए।

महीनों से इस जुगत में लगा है अमेरिका कि युद्ध विराम हो

पिछले साल हमास के हमले के बाद शुरू हुए इस संघर्ष ने एंटनी ब्लिंकेन की इजरायल यात्राओं को बढ़ा दिया था अपने इस दौरे पर ब्लिंकन ने प्रस्तावित समझौते को दोनों पक्षों को जोड़ने वाला समझौता कहा।

हालांकि ब्लिंकन ने कहा कि शर्तों को ज्यादा विस्तार में नहीं बताया जा सकता लेकिन मैं इतना कह सकता हूं कि यह प्रस्ताव, राष्ट्रपति बाइडेन द्वारा मई के अंत में रखे गए शांति प्रस्ताव पर ही आधारित है, जिस पर दोनों में से कोई भी पक्ष सहमत नहीं हुआ था।

इसको यहीं नहीं रोका तो और आगे बढ़ने का खतरा

अमेरिकी विदेश मंत्री ब्लिंकन ने कहा कि अमेरिका इस युद्ध को समाप्त करने के लिए कभी हार नहीं मानेगा, लेकिन जितनी हम देर करेंगे, उतना ही बंधकों के लिए जान का खतरा बढ़ता जाएगा और आपस में चल रही बातचीत के पटरी से नीचे उतरने का खतरा  बढ़ता ही जाएगा।

ब्लिंकन ने कहा कि हमने देखा कि ईरान और हिजबुल्लाह ने हाल में हुई हत्याओं का बदला लेने की कसम खाई है। इन हत्याओं का इल्जाम वह इजरायल के ऊपर लगाते हैं।

अगर वह इजरायल पर हमला करते हैं तो इस युद्ध के और लंबे खिंचने की संभावना बढ़ जाएगी, जो कि सही नहीं होगा। इसलिए हमें इस संघर्ष को जल्द से जल्द खत्म करना होगा।

इजरायल ने समझौते पर हां की, अब हमास की बारी

ब्लिंकन ने कहा कि इजरायल ने इस प्रस्ताव पर हां कर दी है और अब हमास के नेता इस पर क्या कहते हैं इसको जानने के लिए मैं कतर और इजिप्ट की यात्रा पर जाऊंगा और उनको इस प्रस्ताव पर राजी करने की कोशिश करूंगा।

हमास का सबसे बड़ा लीडर हानियेह मारा जा चुका है और इस संघर्ष में अभी तक रिकॉर्ड के मुताबिक करीब 40 हजार से ज्यादा लोग मारे जा चुके हैं। लगातार चल रहे इस युद्ध से पूरा का पूरा गाजा क्षेत्र तबाह हो चुका है।

नेतन्याहू बोले – अच्छी बातचीत रही, हमारी प्राथमिकता कि बंधक मुक्त हों

ब्लिंकन से अपनी मुलाकात के बाद, इजरायल के प्रधानमंत्री नेतन्याहू ने मीडिया से बात करते हुए कहा कि बात चीत अच्छी और महत्वपूर्ण रही।

हमारी सर्वोच्च प्राथमिकता हमास द्वारा बंधी बनाए गए लोगों की सुरक्षित घर वापसी है और हम किसी भी समझौते में उसे अपनी पहली प्राथमिकता पर रखते हैं उम्मीद है कि इस समझौते के बाद बंधक अपने घर लौट पाएंगे।

इससे पहले ब्लिंकन जिस होटल में रुके हुए थे उस होटल के बाहर दर्जनों लोगों ने बंधकों की तस्वीर लेकर प्रदर्शन किया।

उन्होंने अपने प्रदर्शन के जरिए प्रधानमंत्री नेतन्याहू पर इस प्रस्ताव को स्वीकार करने के लिए दबाव डालने का आग्रह करने को कहा। 

The post गाजा में सीजफायर के लिए माना इजरायल, हमास की हां का इतंजार; मिडिल-ईस्ट में अमेरिका को बड़ी कामयाबी… appeared first on .

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button