अंतरराष्ट्रीय

अब रूस में भी हर ओर तबाही का मंजर, यूक्रेन से अपना घर बचा रहे पुतिन; लाखों रूसी भागे…

हफ्तेभर से यूक्रेन और रूस के बीच युद्ध में पलड़ा अब वलोडोमिर जेलेंस्की के पाले में जाता दिख रहा है।

ढाई साल पहले कहां व्लादिमीर पुतिन यूक्रेन पर राज करने का ख्वाब देखते हुए शेखी बघार रहे थे। अब पुतिन अपना ही इलाका बचाने के लिए संघर्ष कर रहे हैं।

वेस्ट और अमेरिका के साथ मिलकर यूक्रेन अब रूस को लगातार चौंका रहा है। रूस के कुर्स्क शहर पर यूक्रेनियों का हमला जारी है।

यहां यूक्रेन ने 1250 वर्ग किलोमीटर से ज्यादा रूसी क्षेत्र पर कब्जा कर लिया है।

कुर्स्क शहर में हर ओर तबाही का मंजर दिख रहा है। आलम यह है कि कुर्स्क क्षेत्र से 1 लाख 22 हजार से ज्यादा रूसियों ने घर-बार छोड़ दिया है।

जेलेंस्की ने एक बयान में यह भी कहा कि उसकी सेना ने इस क्षेत्र में 92 बस्तियों पर फतह हासिल कर ली है।

रूसी मीडिया के अनुसार, यूक्रेन के कुर्स्क आक्रमण के बीच 122,000 से अधिक रूसी सीमावर्ती क्षेत्रों से भाग गए हैं।

यूक्रेन के राष्ट्रपति वोलोदिमीर जेलेंस्की ने दावा किया है कि यूक्रेनी सेना ने पश्चिमी रूस के कुर्स्क क्षेत्र में 92 बस्तियों पर कब्जा कर लिया है।

जेलेंस्की ने सोमवार को सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म ‘एक्स’ पर कहा कि यूक्रेनी सैनिकों ने 1,250 वर्ग किलोमीटर से ज्यादा रूसी क्षेत्र पर कब्जा कर लिया है।

उन्होंने कहा “हमारे सुमी क्षेत्र के सामने रूसी सीमा क्षेत्र को रूसी सैन्य उपस्थिति से लगभग पूरी तरह मुक्त कर दिया गया है।” उन्होंने कहा कि यूक्रेनी सेना कुर्स्क क्षेत्र के निर्दिष्ट क्षेत्रों में अपना सैन्य अभियान जारी रखे हुए है।

गौरतलब है कि यूक्रेन ने छह अगस्त को कुर्स्क क्षेत्र में सैन्य अभियान शुरू किया। यूक्रेनी सशस्त्र बलों के प्रमख ओलेक्सांद्र सिर्स्की ने 15 अगस्त को दावा किया कि उनकी सेना ने इस क्षेत्र में 82 बस्तियों पर कब्जा कर लिया है।

यूक्रेन में भी जारी है रूसी हमले

उधर यूक्रेन के पश्चिमी टेरनोपिल क्षेत्र में मंगलवार तड़के रूसी लक्षित हवाई हमलों से ईंधन और लुब्रिकेट (स्नेहक) तेल भंडारण डिपो में आग लग गयी। क्षेत्रीय अधिकारी ने यह जानकारी दी और कहा कि हमले में कोई हताहत नहीं हुआ है।

टेरनोपिल क्षेत्रीय सैन्य प्रशासन के मुताबिक रूसी सेना ने स्थानीय समयानुसार तड़के तीन बजे टेरनोपिल शहर के तेल भंडारण डिपो पर प्रक्षेप्य दागे गये।

उन्होंने बताया गया कि आग पर काबू पाने के लिए 90 से अधिक बचाव दल और दो अग्निशमन गाड़ियों सहित 20 से अधिक उपकरणों का इस्तेमाल किया गया। स्थानीय अधिकारियों ने हालांकि लोगों से अपने घरों के अंदर रहने और खिड़कियां बंद करने का आग्रह किया।

कीव पर बमबारी से भड़ास निकाल रहे पुतिन

कीव शहर के सैन्य प्रशासन ने कहा कि रूस ने राजधानी में भी रात भर ड्रोन और क्रूज मिसाइल हमले किये। हालांकि हमलों में कोई हताहत नहीं हुआ।

उन्होंने कहा कि शहर के बाहरी इलाके में सभी हवाई लक्ष्यों को आसमान में ही ध्वस्त कर दिया गया।

यूक्रेन के वायु सेना ने कहा कि रूस ने 26 शहीद लड़ाकू ड्रोन, दो बैलिस्टिक मिसाइलें इस्कंदर एम/केएन-23, एक क्रूज मिसाइल इस्कंदर-के और कई गाइडेड मिसाइलें केएच-59 दागे। इंटरफैक्स-यूक्रेन समाचार एजेंसी के अनुसार, यूक्रेनी वायु सेना ने नौ क्षेत्रों में 25 ड्रोन, एक क्रूज मिसाइल और दो गाइडेड मिसाइलों को मार गिराया।

The post अब रूस में भी हर ओर तबाही का मंजर, यूक्रेन से अपना घर बचा रहे पुतिन; लाखों रूसी भागे… appeared first on .

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button