खेल

गोवा में होगी एमपी के पर्यटन स्थलों की चर्चा

भोपाल। प्रदेश में पर्यटन गतिविधियों को बढ़ावा देने के लिए किए जा रहे प्रयास और विश्व स्तर पर प्रसिद्ध पर्यटन स्थलों को और अधिक विकसित करने को लेकर केंद्र सरकार राज्यों के साथ मंथन करेगी। इसको लेकर सभी राज्यों के पर्यटन मंत्रियों के साथ केंद्रीय पर्यटन मंत्रालय 29 अगस्त को सम्मेलन करने जा रहा है जिसमें एमपी के मंत्री भी शामिल होंगे।
पर्यटन क्षेत्र में सम्पूर्ण प्रगति और विकास के लिये सभी राज्यों के साथ मिलकर कार्य करने के लिये केन्द्रीय पर्यटन मंत्रालय 29 अगस्त को गोवा में पश्चिमी तथा मध्यवर्ती राज्यों के पर्यटन मंत्रियों का सम्मेलन कर रहा है। इस सम्मेलन में एमपी के पर्यटन, संस्कृति, धर्मस्व एवं धार्मिक न्यास राज्य मंत्री (स्वतंत्र प्रभार) धर्मेन्द्र सिंह लोधी शामिल होंगे। सम्मेलन में वैश्विक स्तर पर विकसित पर्यटक केन्द्रों के विकास, वैकल्पिक मार्गों के विकास, मार्केटिंग और संवर्धन, पर्यटन के क्षेत्र में कनेक्टिविटी, स्वच्छता, व्यवसाय करने की सुविधा और सुगमता में सुधार के साथ पर्यटन में निजी क्षेत्र के निवेश को आकर्षित करने संबंधी उत्कृष्ट कार्य पद्धतियों को साझा करने पर फोकस किया जायेगा।
राज्यों से विशेष सहायता योजना के प्रस्ताव मांगेंगे
सम्मेलन में पूंजीगत निवेश के लिये राज्यों को विशेष सहायता योजना के अंतर्गत परियोजना प्रस्ताव तैयार करने के लिये कहा जाएगा। साथ ही राज्यों द्वारा किये जा रहे प्रयास, वर्तमान में चर्चित आवागमन के मार्गों और स्थलों के विकल्प के रूप में राज्यों द्वारा तैयार किये जा रहे स्थानों पर चर्चा होगी। इसके अतिरिक्त पर्यटन संवर्धन के लिये राज्यों द्वारा विकसित किये जा रहे नये विचारों और अभियान के साथ देखो अपना देश-पीपुल्स च्वाइस-2024 के प्रचार में किये जा रहे प्रयास पर विचार-विमर्श होगा। राज्यों द्वारा निजी क्षेत्र को आकर्षित करने, व्यवसाय करने की सुगमता को बेहतर बनाने एवं आतिथ्य क्षेत्र को उद्योग का दर्जा प्रदान करने के लिये किए जा रहे सुधार एवं पहल तथा स्वच्छता और पर्यटक सुरक्षा में किये जा रहे सुधार और नवाचार जैसे विषयों पर मंथन होगा।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button