अंतरराष्ट्रीय

पीएम मोदी की यूक्रेन यात्रा पर दुनिया की नजरें, जानें क्या रहा अमेरिका का रिएक्शन…

पीएम मोदी की यूक्रेन यात्रा पर दुनियाभर की नजरें बनी हुई है।

शुक्रवार को कीव पहुंचे पीएम मोदी का स्वागत राष्ट्रपति जेलेंस्की ने गले लगकर किया। पीएम मोदी की कीव यात्रा पर अमेरिका का बयान भी सामने आया है।

व्हाइट हाउस की तरफ से कहा गया कि भारतीय प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की यूक्रेन यात्रा इस क्षेत्र में शांति कायम करने में मददगार साबित हो सकती है।

अमेरिकी राष्ट्रीय सुरक्षा परिषद के प्रवक्ता जॉन किर्बी ने मीडियाकर्मियों से बात करते हुए कहा कि अगर पीएम मोदी की यूक्रेन यात्रा, राष्ट्रपति जेलेंस्की के द्वारा बताए गए शांति प्रस्ताव को मदद करती है, तो बेशक यह रूस-यूक्रेन जंग को रोकने में मददगार साबित होगी।

भारतीय पीएम नरेंद्र मोदी तीन दिवसीय विदेश यात्रा पर पौलेंड और यूक्रेन की यात्रा पर गए हुए हैं। 21 अगस्त को पोलैंड पहुंचकर पीएम मोदी ने यहां पर अपने पहले से तय कार्यक्रमों को पूरा किया फिर उसके बाद वह लग्जरी ट्रेन के जरिए यूक्रेन की राजधानी कीव के लिए रवाना हुए।

23 अगस्त को यूक्रेन पहुंचे पीएम मोदी का स्वागत राष्ट्रपति जेलेंस्की ने गले लगाकर किया।

इसके बाद जेलेंस्की ने पीएम मोदी को रूसी हमलों में मारे गए बच्चों और तबाह हुए शहरों के बारे में जानकारी दी। इस दौरान पीएम मोदी और राष्ट्रपति जेलेंस्की का दोस्ताना अंदाज इंटरनेट पर खूब वायरल हुआ।

पिछले महीने रूस की यात्रा पर गए पीएम मोदी की जब रूसी राष्ट्रपति पुतिन के साथ गले लगते हुए तस्वीर वायरल हुई थी तो जेलेंस्की ने इस पर कमेंट करते हुए कहा था कि विश्व के सबसे बड़े लोकतंत्र के नेता एक बच्चों के कातिल के साथ गले लग रहे हैं ।

यह लोकतंत्र के लिए अच्छा नहीं है। भारत सरकार ने इसके लिये यूक्रेन के उच्चायुक्त को समन भी जारी किया था।

मीडियाकर्मियों ने आज शुक्रवार को जब जेलेंस्की से उस कमेंट के बारे में पूछा तो उन्होंने कहा कि, मुझे लगता है कि लोकतांत्रिक दुनिया को यह समझना होगा कि क्या जरूरी है या क्या हो रहा है।

पुतिन हत्यारा है, जहां तक भारत के प्रधानमंत्री का पुतिन से गले मिलने या हाथ मिलाने की बात है तो यह हर नेता का अपना फैसला होता है कि वह किसी दूसरे नेता से कैसे मिलता है मैं इसके बारे में कुछ नहीं बता सकता।

पीएम मोदी की अधिकारिक यात्रा के दौरान उन्होंने बच्चों कि हत्या की थी अगर पीएम मोदी वहां हैं और वह बच्चों की हत्या कर रहे हैं तो आपको समझना होगा कि वह भारत का सम्मान नहीं करते।

The post पीएम मोदी की यूक्रेन यात्रा पर दुनिया की नजरें, जानें क्या रहा अमेरिका का रिएक्शन… appeared first on .

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button