राज्य

गणेशोत्सव: इस साल नारियल की मूर्तियों की विशेष मांग! विसर्जन के बाद भी इनकी कीमत लाखों में

अब सभी को प्यारे बप्पा के आगमन का बेसब्री से इंतजार है. कुछ ही दिनों में बप्पा घर-घर और सार्वजनिक मंडलियों में विराजेंगे. पिछले कुछ वर्षों से इको-फ्रेंडली गणेशोत्सव मनाने को विशेष प्राथमिकता दी जा रही है. बाजार में नारियल के छिलकों से बनी गणेश प्रतिमाओं की विशेष मांग है. बप्पा का रूप तो हमेशा ही सुंदर दिखता है, लेकिन कोकोपीट से बनी मूर्तियां बेहद सरल, सुंदर और मनमोहक लगती हैं.

“ठाणे में, एकनाथ राणे और उनके भाई लीलाधर राणे पर्यावरण-अनुकूल तरीके से नारियल से गणेश की मूर्तियाँ बनाते हैं. इन मूर्तियों को रंगने के लिए प्राकृतिक रंगों का भी उपयोग किया जाता है.”

क्या होती है कोकोपीट?
“कोकोपीट नारियल के छिलकों से बनी मिट्टी है, जिसमें शादु मिट्टी मिलाकर गणेश प्रतिमाएं बनाई जाती हैं. कोकोपीट का उपयोग पेड़ों के लिए उर्वरक के रूप में भी किया जाता है. गणेश जी की प्रतिमाओं के विसर्जन के बाद जो मिट्टी बचती है, वह पेड़ों के काम आती है. एकनाथ राणे द्वारा निर्मित गणेश प्रतिमाओं के लिए हल्दी, कुंकू, और मुल्तानी मिट्टी को मिलाकर प्राकृतिक रंग तैयार किए जाते हैं, ताकि मूर्ति विसर्जन के बाद पेड़ों की वृद्धि में कोई दिक्कत न हो.”

कैसे स्थापित करें कोकोपीट की गणपति मूर्ति का बिजनेस
“एकनाथ राणे ने सबसे पहले कोकोपीट की मूर्तियाँ स्थापित करने की शुरुआत अपने घर से की थी. अब इस मूर्ति की लोगों में विशेष मांग है. गीले फूलों या थोड़े से पानी से भी इस मूर्ति को कोई नुकसान नहीं होता है. मूर्ति कलाकार लीलाधर राणे ने कहा, ‘हम मूर्ति को ठीक से सुखाते हैं, ताकि उसे कोई नुकसान न हो. ये मूर्तियाँ विसर्जन के 3 से 4 घंटे के भीतर पानी में घुल जाती हैं, और इसके बाद बची हुई मिट्टी को पेड़ों के लिए उर्वरक के रूप में उपयोग किया जा सकता है.’ यदि आप भी इस साल इको-फ्रेंडली गणेशोत्सव मनाना चाहते हैं, तो नारियल गणेश की मूर्ति स्थापित कर सकते हैं. इससे प्रकृति को नुकसान नहीं होगा और आपके पौधों को पौष्टिक खाद भी मिल जाएगी.

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button