व्यापार

सात हजार से ज्यादा गुलाबी नोट आज भी लोगों की तिजौरियों में मौजूद

नई दिल्ली,। देश में दो हजार रुपए के गुलाबी नोटों को बंद हुए करीब एक साल से ज्यादा हो गया है, लेकिन अभी भी सात हजार करोड़ रुपए से ज्यादा मूल्य के दो हजार के नोट बाजार में हैं। भारतीय रिजर्व बैंक (आरबीआई) ने इसके अपडेट आंकड़े जारी किए हैं। आरबीआई ने बताया कि सर्कुलेशन से बाहर होने के बाद से अब तक दो हजार रुपए के कुल नोटों में से 97 फीसदी से ज्यादा की वापसी हुई है। नोटों की वापसी का डाटा शेयर करते हुए आरबीआई ने कहा इस मूल्य के 97.96 फीसदी नोट बैंकों के पास वापस आ चुके हैं, लेकिन अभी भी 7,261 करोड़ रुपए मूल्य के ये गुलाबी नोट अपने पास दबाए बैठे हैं। इन नोटों को सर्कुलेशन से बाहर करने के बाद शुरुआती दौर में इनकी वापसी तेज रफ्तार से हुई थी, लेकिन अब ये बेहद सुस्त रफ्तार से वापस आ रहे हैं।
बीते एक जुलाई 2024 को आरबीआई ने जो आंकड़े शेयर किए थे, उनके मुताबिक 7581 करोड़ रुपए के  दो हजार रुपए के नोट बाजार में बचे थे, जबकि एक सितंबर तक ये आंकड़ा सात हजार करोड़ से नीचे नहीं आ सका है। इन दो महीने में महज 320 करोड़ के नोटों की वापसी हुई है जबकि बीते साल जब मई में ये नोट बंद किए गए थे, तब बाजार में 3.56 लाख करोड़ रुपए मूल्य के गुलाबी नोट मौजूद थे, तो 29 दिसंबर 2023 तक घटकर 9,330 करोड़ रुपए रह गए थे। आरबीआई ने क्लीन नोट पॉलिसी के तहत 19 मई 2023 को देश के सर्कुलेशन में मौजूद सबसे ज्यादा मूल्य के इस दो हजार रुपए के नोट को वापस लेने का ऐलान किया था।
बता दें कि इन नोटों को अभी भी बदला जा सकता है, हालांकि स्थानीय बैंकों में ये काम नहीं होगा। आरबीआई ने साफ कहा कि सर्कुलेशन से बाहर किए गए इन दो हजार के नोटों को आरबीआई ऑफिस जो कि अहमदाबाद, बेंगलुरु, बेलापुर, भोपाल, भुवनेश्वर, चंडीगढ़, चेन्नई, गुवाहाटी, हैदराबाद, जयपुर, जम्मू, कानपुर, कोलकाता, लखनऊ, मुंबई, नागपुर, नई दिल्ली, पटना और तिरुवनंतपुरम में हैं, उनमें या अपने नजदीकी किसी भी डाकघर के जरिए इंडिया पोस्ट के जरिए से जमा करा सकते हैं।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button