मनोरंजन

जिला अस्पताल सहित सभी स्वास्थ्य केन्द्रों में एनीमिया जांच शिविर का आयोजन किया गया

रायपुर :  राष्ट्रीय पोषण माह 2024 के तहत जिला जांजगीर-चांपा के शासकीय जिला अस्पताल सहित सामुदायिक स्वास्थ्य केन्द्र, प्राथमिक स्वास्थ्य केन्द्र एवं उपस्वास्थ्य केन्द्रों में एनीमिया जांच शिविर का आयोजन किया गया। राष्ट्रीय पोषण माह के तहत 30 सितम्बर तक जिले में विभिन्न कार्यक्रमों का आयोजन किया जाएगा।

     इस अभियान का मुख्य उद्देश्य किशोरी बालिकाओं, गर्भवती महिलाओं एवं शिशुवती माताओं के स्वास्थ्य की रक्षा हेतु उचित पोषण आहार के महत्त्व के विषय में जन जागरूकता लाना है। आज के स्वस्थ बच्चे कल का स्वस्थ भारत है। इनके बेहतर स्वास्थ्य का देश के विकास, उत्पादकता तथा आर्थिक उन्नति पर स्पष्ट प्रभाव पड़ता है।

    जिला कार्यक्रम अधिकारी महिला एवं बाल विकास विभाग ने बताया कि प्रतिवर्ष 01 से 30 सितंबर तक भारत में पोषण की स्थिति में सुधार लाने और लोगों को स्वस्थ्य जीवनशैली अपनाने के लिए प्रेरित करने के उद्देश्य से राष्ट्रीय पोषण माह मनाया जाता है।

    स्वास्थ्य विभाग के अधिकारियों ने बताया कि गर्भवती महिलाओं एवं शिशुवती माताओं में 12 ग्राम से कम हीमोग्लोबीन पाया जाना रक्त की कमी एवं 7 ग्राम से कम हीमोग्लोबीन को गंभीर एनीमिया की श्रेणी में रखा गया है। आयोजित कार्यक्रम अंतर्गत परियोजना जांजगीर के 08 सेक्टर, परियोजना नवागढ़ के 06 सेक्टर, परियोजना पामगढ़ के 10 सेक्टर, परियोजना अकलतरा 08 सेक्टर, बलौदा के 09 सेक्टर एवं बम्हनीडीह के 08 सेक्टर में स्कूली बालक-बालिकाओं, गर्भवती महिलाओं एवं शिशुवती माताओ का शिविर एवं कैम्प के माध्यम से एनीमिया जांच कराया गया है। जिसमें महिला एवं बाल विकास विभाग के परियोजना अधिकारियों, पर्यवेक्षकों एवं आंगनबाड़ी कार्यकर्ता व सहायिकाओं एवं स्वास्थ्य विभाग, आयुष विभाग, यूनिसेफ, अधिकारीगण एवं कर्मचारीगण उपस्थित रहें।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button