अंतरराष्ट्रीय

ज्यादा काम करना पड़ा भारी, डेढ़ महीने में केवल एक छुट्टी; इस वजह से चली गई जान…

एक शख्स को बिना छुट्टी लिए लगातार काम करना इतना भारी पड़ गया कि ऑर्गन फेल्योर की वजह से उसकी जान चली गई। चीन के रहने वाले शख्स ने 104 दिन काम किया।

इस दौरान उसने केवल एक दिन की छुट्टी ली। साउथ चाइना मॉर्निंग पोस्ट के मुताबिक मृतक की पहचान अ’बाओ के तौर पर की गई है। वह पेंटर के तौर पर काम करता था। न्यूमोकोकल इन्फेक्शन की वजह से उसकी जान चली गई।

बाओ ने एक कंपनी के साथ पिछले साल फरवरी में कॉन्ट्रैक्ट साइन किया था। उसने वादा किया था कि इस साल जनवरी तक वह काम पूरा कर देगा।

इसके बाद जोउशान शहर में उसे काम दिया गया। इसके बाद उसने लगातार काम करना शुरू कर दिया। बीते साल फरवरी से मई तक वह लगातार काम करता रहा। बीच में केवल एक दिन 6 अप्रैल को छुट्टी ली थी।

इसके बाद 25 मई को उसकी तबीयत बिगड़ने लगी। हालत धीरे-धीरे खराब ही होती चली गई। 28 मई को उसे अस्पताल ले जाना पड़ा।

डॉक्टरों ने फेफड़े में इन्फेक्शन के साथ मल्टीऑर्गन फेल्योर बताया। इसके बाद 1 जून को ही बाओ की मौत हो गई।

बाओ की मौत के बाद उसके परिवार ने कंपनी के खिलाफ केस करदिया। परिवार ने आरोप लगाया कि कंपनी की लापरवाही की वजह से बाओ की जान चली गई।

हालांकि कोर्ट में कहा गया कि यह काम से संबंधित बीमारी नहीं है। परिवार का कहना है कि लगातार इतना काम करने की वजह से उन्हें रेस्ट करने का समय नहीं मिला और इसी वजह से तबीयत बिगड़ गई।

कंपनी का कहना है कि अ’बाओ को ज्यादा काम नहीं दिया गया था। कंपनी की तरफ से काम का कोई दबाव नहीं था। वह अपनी इच्छा से ज्यादा काम कर रहे थे।

कोर्ट ने पाया कि न्यूमोकोकल इन्फेक्शन की वजह कमजोर इम्यून सिस्टम था। कोर्ट ने कहा कि लगातार 104 दिनों तक काम करना चीन के श्रम कानून का उल्लंघन है।

चीन के नियम के मुताबिक एक दिन में 8 घंटे और हफ्तेभर में 44 दिन का काम लेने की ही अनुमति है। कोर्ट ने फैसला सुनाया कि कंपनी को बाओ के परिवार को 4 लाख युआन का मुआवजा देना होगा। इसके अलावा 10 हजार युआन अलग से चुकाने होंगे।

The post ज्यादा काम करना पड़ा भारी, डेढ़ महीने में केवल एक छुट्टी; इस वजह से चली गई जान… appeared first on .

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button