राष्ट्रीय

बारिश के लिए हो जाएं तैयार, 4 राज्यों में बदलेगा मौसम; बंगाल की खाड़ी में मची उथल-पुथल…

 बंगाल की खाड़ी में बन रहा मौसमी सिस्टम भारत के कई राज्यों में भारी बारिश कराने वाला है।

IMD यानी भारत मौसम विज्ञान विभाग ने रविवार को जानकारी दी है कि डिप्रेशन (अवदाब) पुरी से लगभग 150 किमी दक्षिण-दक्षिण पूर्व, गोपालपुर से 180 किमी पूर्व-दक्षिण पूर्व, पारादीप से 190 किमी दक्षिण, चांदबाली से 250 किमी दक्षिण, आंध्र प्रदेश के कलिंगपट्टनम से 240 किमी पूर्व और पश्चिम बंगाल के दीघा से 350 किमी दक्षिण-दक्षिण पश्चिम में है।

आईएमडी ने एक बुलेटिन में कहा कि सोमवार दोपहर तक पुरी और दीघा के बीच तटों को पार करने के बाद इसके अगले दो दिन में झारखंड और उससे सटे उत्तरी छत्तीसगढ़ की ओर बढ़ने की संभावना है।

आज कहां होगी बारिश

संभावनाएं जताई जा रही हैं कि इसके चलते ओडिशा, पश्चिम बंगाल, आंध्र प्रदेश और छत्तीसगढ़ में भारी बारिश हो सकती है। IMD ने रविवार को बताया है कि ओडिशा में कई स्थानों पर अगले 3 दिन भारी बारिश हो सकती है।

मौसम विभाग ने राज्य के उन पांच जिलों में ‘रेड अलर्ट’ जारी किया है, जहां पहले से ही कई हिस्सों में बारिश हो रही है।

सोमवार को पुरी, जगतसिंहपुर, खुर्दा, कटक, ढेंकनाल जिलों में अलग-अलग स्थानों पर भारी से बहुत भारी बारिश (सात से 20 सेंटीमीटर) और कुछ स्थानों पर अत्यधिक भारी वर्षा (20 सेंटीमीटर से अधिक) होगी।

मौसम विभाग ने इन पांच जिलों के लिए ‘रेड अलर्ट’ जारी किया है। आईएमडी ने मंगलवार और बुधवार को भी राज्य के कई जिलों में बारिश का अनुमान जताया है।

सोमवार के लिए गंजाम, कोरापुट, कंधमाल, बोलांगीर, बारगढ़, बौध, सोनपुर, जाजपुर, केंद्रपाड़ा, संबलपुर, अंगुल और नयागढ़ जिलों के लिए ‘ओरेंज अलर्ट’ जारी किया गया है।

प्राधिकारियों ने गजपति, रायगड़ा, मलकानगिरि, नबरंगपुर, कालाहांडी, नुआपाड़ा, झारसुगुड़ा, सुंदरगढ़, देवगढ़, क्योंझर, मयूरभंज, बालासोर और भद्रक जिलों के लिए ‘येलो अलर्ट’ जारी किया है।

बंगाल के दक्षिणी हिस्से के पश्चिम मेदिनीपुर, झारग्राम, बांकुरा, पुरुलिया, पश्चिम बर्धमान, दक्षिण 24 परगना, हुगली, नादिया, मुर्शिदाबाद और बीरभूम जिलों में 12 सितंबर तक भारी वर्षा होने की संभावना है।

मौसम विभाग ने कहा कि कोलकाता और इसके आसपास हावड़ा एवं हुगली जिलों में भी हल्की से मध्यम वर्षा होने के आसार हैं।

अन्य राज्यों के क्या हाल

तटीय आंध्र प्रदेश और यानम में 9 सितंबर को हल्की से मध्यम बारिश हो सकती है। साथ ही कई स्थानों पर मूसलाधार बारिश के आसार हैं।

छत्तीसगढ़ के दक्षिणी हिस्से सोमवार को भारी बारिश का सामना कर सकते हैं। साथ ही उत्तरी हिस्सों में भी 10 सितंबर यानी मंगलवार तक बारिश के आशार हैं। तेलंगाना के कई इलाकों में हल्की से मध्म बारिश होगी।

झारखंड के दक्षिणी हिस्सों में 10-11 सितंबर को भारी से अति भारी बारिश हो सकती है। वहीं, विदर्भ में सोमवार को हल्की से मध्यम बारिश की संभावनाएं हैं।

The post बारिश के लिए हो जाएं तैयार, 4 राज्यों में बदलेगा मौसम; बंगाल की खाड़ी में मची उथल-पुथल… appeared first on .

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button