राष्ट्रीय

राहुल गांधी का पीएम मोदी पर तंज, कहा- चुनाव के दौरान उनका ‘मनोवैज्ञानिक पतन’ हो गया था

कांग्रेस नेता और लोकसभा में विपक्ष के नेता राहुल गांधी ने कहा कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को "मनोवैज्ञानिक पतन" का अनुभव हुआ जब उन्हें एहसास हुआ कि उनकी पार्टी लोकसभा चुनावों में 300-400 सीटें नहीं जीत पाएगी। "प्रचार अभियान के आधे समय में, मोदी को नहीं लगा कि वे 300-400 सीटों के करीब भी नहीं हैं।

जब उन्होंने कहा कि उन्होंने सीधे भगवान से बात की है, तो हमें पता चल गया। हमें पता था कि हमने उन्हें तोड़ दिया है। हमने इसे मनोवैज्ञानिक पतन के रूप में देखा," राहुल गांधी ने वाशिंगटन डीसी में जॉर्जटाउन यूनिवर्सिटी – स्कूल ऑफ फॉरेन सर्विसेज में एक साक्षात्कार में कहा।

डलास में अपने संबोधन के दौरान, लोकसभा में विपक्ष के नेता और कांग्रेस सांसद राहुल गांधी ने बेरोजगारी, शिक्षा और प्रौद्योगिकी जैसे महत्वपूर्ण मुद्दों को संबोधित किया। उन्होंने भारत और पश्चिमी देशों को प्रभावित करने वाले रोजगार संकट पर प्रकाश डाला, भारत से अपनी उत्पादन क्षमताओं को बढ़ाने की वकालत की। गांधी ने कहा कि जहां कई देश बेरोजगारी से जूझ रहे हैं, वहीं चीन और वियतनाम जैसे देश फल-फूल रहे हैं, उन्होंने इस असमानता को वैश्विक उत्पादन गतिशीलता में ऐतिहासिक बदलाव के लिए जिम्मेदार ठहराया।

उन्होंने बताया कि विनिर्माण पश्चिम से दक्षिण कोरिया, जापान और वर्तमान में चीन जैसे देशों में स्थानांतरित हो गया है, जिसका मुख्य कारण विनिर्माण क्षेत्रों से पश्चिम का हटना है। गांधी ने भारत के लिए अपनी विनिर्माण रणनीतियों का पुनर्मूल्यांकन करने की आवश्यकता पर जोर दिया, यह सुनिश्चित करते हुए कि वे लोकतांत्रिक मूल्यों के अनुरूप हों। अपनी भारत जोड़ो यात्रा पर विचार करते हुए, उन्होंने साझा किया कि कैसे इस यात्रा ने प्रेम की अवधारणा को अपनी राजनीतिक विचारधारा में एकीकृत करके उनके राजनीतिक दृष्टिकोण को बदल दिया। शिक्षा के विषय पर, उन्होंने कुशल पेशेवरों के लिए प्रचलित उपेक्षा की आलोचना की और शिक्षा और व्यावसायिक प्रशिक्षण के बीच अधिक सामंजस्यपूर्ण संबंध की वकालत की।

आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस के बारे में, गांधी ने रोजगार को विस्थापित करने और उत्पन्न करने की इसकी दोहरी क्षमता को पहचाना, और इसके प्रभावों को प्रबंधित करने के लिए एक सावधान और रणनीतिक दृष्टिकोण का आह्वान किया। डलास में टेक्सास विश्वविद्यालय के छात्रों के साथ एक लाइव सत्र के दौरान ये जानकारियाँ साझा की गईं।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button