खेल

मुरैना को सुदंर एवं विकसित जिला बनायेंगे – राजस्व मंत्री वर्मा

भोपाल : राजस्व एवं मुरैना जिला के प्रभारी मंत्री करण सिंह वर्मा  ने कहा कि प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी और मुख्यमंत्री डॉ. मोहन यादव के नेतृत्व में मुरैना को सुंदर और विकसित जिला बनायेंगे। उन्होंने कहा कि सभी अधिकारी मन लगाकर कार्य करें, अधिकार का उपयोग कम और कर्तव्य का पालन अधिक करें। राजस्व मंत्री वर्मा  कलेक्ट्रेट सभागार मुरैना में  विभागों कार्यों की समीक्षा कर रहे थे। उन्होंने कहा कि मुरैना ज़िला विकास के कई आयामों को सजोये है, हम सब मिलकर इस ज़िले को अग्रणी ज़िलों की सूची में ले जायेगे।   

 राजस्व  मंत्री श्री  वर्मा ने कहा कि  लक्ष्य को देखते हुये हमें स्वच्छता अभियान को मुरैना जिले में तत्परता से चलाना होगा। उन्होंने  पंचायत भवनों के निर्माण एवं नल-जल योजना की विस्तृत जानकारी लेते हुये कहा कि कोई भी घर नल के कनेक्शन के बिना नहीं रहना चाहिये।  मुरैना के हर नागरिक के घर में स्वच्छ पानी पहुंचे।  उन्होंने कहा कि मुरैना में सरसों तेल, शहद उत्पादन, आजीविका गारमेन्ट्स के साथ-साथ दुग्ध उत्पादन एवं इसके प्रसंस्करण पर भी ध्यान दिया जाये। कलेक्टर अंकित अस्थाना से खरीफ एवं रबी की फसलों की विस्तृत जानकारी ली एवं उनकी पैदावार एवं उर्वरक वितरण की स्थिति पर जानकारी मांगी।

मंत्री वर्मा ने कहा कि जो भी गौशालायें बंद पड़ी है, उन्हें तत्काल चालू करवाया जाये। गाय के लिये रोड़ किनारे चद्दर के शेड डलवाए जाएँगे, जिससे गौवंशों को कोई परेशानी का सामना न करना पड़े। मुख्यमंत्री ने  केबिनेट चर्चा में गौवंश के लिये अनुदान बढ़ा दिया है। गौशाला सिर्फ अधिकारियों की जिम्मेदारी नहीं, बल्कि जनप्रतिनिधियों की भी जिम्मेदारी है।   

मंत्री वर्मा ने पीएचई विभाग को निर्देश देते हुए कहा कि जितनी भी पानी सप्लाई की लाइनें बंद पड़ी है, उनका निरीक्षण कर तुरंत चालू करवाया जाए एवं मुझे रिपोर्ट दिखाई जाए। भारी बरसात को देखते हुये तालाबों की स्थिति के बारे में जानकारी ली।  मंत्री वर्मा ने कहा कि प्रधानमंत्री  आवास योजना एवं पीएम किसान सम्मान निधि योजना रोटी, कपड़ा, मकान की मूलभूत आवश्यकताओं को पूरा करने वाली हैं। सभी अधिकारी इन योजनाओं का लाभ जनता तक पहुँचायें। हम जनता के लिए हैं, जनता हमारे लिए नहीं। सभी अधिकारी कार्य करने में अपना सम्मान समझे, ईमानदारी से कार्य करें।  ज़िले में हो रहे कार्यों की आगे भी इसी तरह समीक्षा करता रहूँगा।

बैठक में कलेक्टर द्वारा बताया गया कि मृदा नमूना की स्थिति जिले में अच्छी है एवं उद्यानिकी में आलू उत्पादन अच्छा हो रहा है। इज़राइली सरकार की मदद से नूरावाद में एक हाई एक्सीलेंस सेन्टर बनाया गया है।  एफ.पी.ओ. की मदद से हम ब्राडिंग का कार्य कर रहे है, जिसमें महिलायें ज्यादा शामिल है।

इस अवसर पर मुरैना-श्योपुर संसदीय क्षेत्र के सांसद शिवमंगल सिंह तोमर, महापौर शारदा सोलंकी, विधायक सरला रावत, मुरैना विधायक दिनेश गुर्जर, अम्बाह विधायक देवेन्द्र सखवार, कलेक्टर अंकित अस्थाना, पुलिस अधीक्षक समीर सौरभ, वन मंडलाधिकारी स्वरूप दीक्षित, मुख्य कार्यपालन अधिकारी जिला पंचायत डॉ. इच्छित गढ़पाले, सहित जनप्रतिनिधि एवं समस्त जिला अधिकारी उपस्थित थे।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button