राष्ट्रीय

एमक्यू-9बी सी ड्रोन में आई तकनीकी खराबी…..नौसेना ने मांगी रिपोर्ट

नई दिल्ली । भारतीय नौसेना ने हाल ही में अपनी तकनीक को आधुनिक और हाईटेक करने के लिए कई नए तरह के हथियारों को शामिल किया है। युद्ध के दौरान इस्तेमाल होने वाले निगरानी ड्रोन जैसे कई तरह की मशीनें भी नौसेना में शामिल हुई है। इसमें से बड़े और हाईटेक हथियारों को ज्यादातर रुस, अमेरिका, फ्रांस से खरीदा गया है और कुछ का निर्माण भारत की ही कंपनियों ने किया है। लेकिन हाल ही में एक दुखद खबर आई है।
रिपोर्ट के अनुसार अमेरिका से पट्टे पर लिए गए भारतीय नौसेना के हाई टेक ड्रोन में तकनीकी खराबी आ गई। भारतीय नौसेना द्वारा अमेरिका से पट्टे पर लिया गया एक उच्च ऊंचाई वाला लॉन्ग एंड्योरेंस एमक्यू-9बी सी गार्जियन ड्रोन तकनीकी खराबी का सामना कर गया, और ड्रोन को चेन्नई के पास बंगाल की खाड़ी में गिरा दिया गया। क्योंकि नियमित निगरानी मिशन के दौरान इसमें तकनीकी खराबी आ गई थी। नौसेना ने पूर्वी लद्दाख में गलवान घाटी में हुई झड़पों के बाद 2020 में अमेरिकी नौसेना से दो आरपीए पट्टे पर लिए थे। भारतीय नौसेना ने बताया कि ड्रोन चेन्नई के पास अरक्कोणम में स्थित आईएनएस राजाली नौसेना हवाई अड्डे से संचालित हो रहा था। बयान में कहा गया है, विमान को समुद्र के ऊपर सुरक्षित क्षेत्र में ले जाया गया और चेन्नई के पास समुद्र में नियंत्रित तरीके से उतारा गया। मूल उपकरण निर्माता (ओईएम) से विस्तृत रिपोर्ट मांगी गई है।
एम्क्यू-9बी सी गार्जियन एक उच्च ऊंचाई वाला, लंबे समय तक चलने वाला ड्रोन है, जिसका उपयोग आमतौर पर समुद्री निगरानी और टोही अभियानों के लिए होता है। 2020 में, नौसेना ने भारतीय महासागर क्षेत्र (आईओआर) में अपनी खुफिया, निगरानी और टोही (आईएसआर) क्षमताओं को बढ़ाने के लिए अमेरिकी कंपनी जनरल एटॉमिक्स द्वारा निर्मित प्रीडेटर बी के एक संस्करण, दो एमक्यू-9बी सी गार्जियन ड्रोन को पट्टे पर लिया था। शुरुआत में, पट्टे की अवधि एक वर्ष के लिए थी, लेकिन बाद में बढ़ाया गया। ड्रोन तमिलनाडु में नौसेना हवाई अड्डे राजाली से संचालित हो रहे हैं।
भारतीय नौसेना ने विस्तृत रिपोर्ट मांगी
नौसेना ने कहा, एक उच्च ऊंचाई वाला लंबे समय तक चलने वाला रिमोट से संचालित विमान, जो आईएनएस राजाली, अराकोनम से संचालित होता है, दोपहर करीब 2 बजे एक नियमित निगरानी मिशन पर था, जिसमें तकनीकी खराबी आ गई, जिसे उड़ान के दौरान रीसेट नहीं किया जा सका। इसमें कहा गया, विमान को समुद्र के ऊपर एक सुरक्षित क्षेत्र में ले जाया गया और चेन्नई के पास समुद्र में नियंत्रित तरीके से उतारा गया। नौसेना ने मूल उपकरण निर्माता (ओईएम) से विस्तृत रिपोर्ट मांगी है। विशेष रूप से, नियंत्रित तरीके से उतारना आम तौर पर पानी पर विमान की आपातकालीन लैंडिंग को संदर्भित करता है।
लीज समझौते के तहत, जनरल एटॉमिक्स एमक्यू-9बी सी गार्जियन ड्रोन के संचालन और रखरखाव के लिए जिम्मेदार है। समझौते के हिस्से के रूप में, कंपनी से खोए हुए ड्रोन को दूसरे से बदलने की उम्मीद है। यह घटना भारत द्वारा 31 एमक्यू-9बी प्रीडेटर ड्रोन की खरीद प्रक्रिया के दौरान हुई है, जिससे सशस्त्र बलों की निगरानी क्षमताओं में वृद्धि होने की उम्मीद है, खासकर चीन के साथ विवादित सीमा पर।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button