राष्ट्रीय

केरल में निपाह का प्रकोप

भारत में निपाह वायरस का खतरा धीरे-धीरे बढ़ रहा है। केरल में निपाह संक्रमण के मामले सामने आए हैं। केरल में रविवार को निपाह वायरस से संक्रमित होने के बाद एक मरीज की मौत हो गई थी, उसकी उम्र महज 24 वर्ष थी। केरल की स्वास्थ्य मंत्री वीना जॉर्ज ने इसकी पुष्टि की थी। उन्होंने बताया कि मलप्पुरम के एक निजी अस्पताल में निपाह संक्रमित मरीज की मौत हो गई है।
केरल में जिस युवक की निपाह वायरस से मौत हुई थी, उसके संपर्क में आए सभी 175 लोगों को मॉनिटर किया जा रहा है। पीड़ित मरीज के संपर्क में जो लोग आए थे उनका टेस्ट किया जा रहा है। अभी तक 37 लोगों का टेस्ट निगेटिव आ चुका है।
175 लोगों को किया जा रहा ट्रैक वीना जॉर्ज ने कहा कि हम जरूरी सावधानियां बरत रहे हैं। हमने 175 लोग जो मृतक के संपर्क में आए थे, उन्हें ट्रैक करने का फैसला लिया है। इसमे से 74 स्वास्थ्यकर्मी हैं। हमने 104 लोगों को हाई रिस्क कैटेगरी में रखा है। 10 लोगों को क्वॉरेंटीन किया गया है, 13 के सैंपल टेस्ट के लिए भेजे गए हैं। यही नहीं पीड़ित मरीज के अंतिम संस्कार में शामिल हुए 16 छात्रों को भी आइसोलेशन में रहने को कहा गया है।
केरल में निपाह वायरस धीरे-धीरे पैर पसार रहा है। केरल में पिछले कई वर्षों से निपाह वायरस का प्रकोप देखने को मिल रहा है। कोझिकोड, वायनाड, मलप्पुरम, इडुक्की, एर्नाकुलम में चमगादड़ों में निपाह वायरस एंटीबॉडी की जानकारी एक रिसर्च में सामने आई थी।

 

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button