भारत-बांग्लादेश टेस्ट मैच: आर अश्विन का 6वी बार टेस्ट में शानदार शतक

भारत और बांग्लादेश चेन्नई में पहले टेस्ट मैच में आमने-सामने हैं। पहले दिन बांग्लादेश के कप्तान नजमुल हसन शांटो ने टॉस जीतकर पहले गेंदबाजी करने का फैसला किया जो काफी हद तक सही होता नजर आ रहा था। लेकिन आर अश्विन की मैदान में एंट्री के साथ ही मेहमान टीम के अरमानों पर पानी फिर गया। हसन महमूद ने भारतीय टॉप आर्डर को अकेले दम पर पवेलियन का रास्ता दिखाया। जिसके बाद आर अश्विन मैदान पर आए और शानदार अंदाज में बल्लेबाजी करते हुए अपना छठा टेस्ट शतक जड़ दिया। अश्विन ने 108 गेंदों पर अपना सैकड़ा पूरा किया जिसमें उन्होंने 11 चौके और 2 बेहतरीन छक्के जड़े। इस शतक के पूरा करने के साथ ही चेन्नई के लोकल ब्वॉय ने टेस्ट क्रिकेट में महेंद्र सिंह धोनी के 6 टेस्ट शतकों के रिकॉर्ड बराबरी कर ली। यही नहीं, अश्विन अब टेस्ट क्रिकेट में नंबर 8 या उससे नीचे बल्लेबाजी करते हुए दूसरे सबसे ज्यादा शतक लगाने वाले बल्लेबाज बन गए हैं। उन्होंने 4 शतक नंबर 8 या उससे नीचे बल्लेबाजी करते हुए लगाए हैं।

खास क्लब में बनाई जगह
चेन्नई में अश्विन के बल्ले से निकला ये दूसरा शतक है। इसके साथ ही उन्होंने टेस्ट क्रिकेट में बड़ा मुकाम हासिल कर लिया। अश्विन अब एक ही वेन्यू पर 2 शतक और 2 बार से ज्यादा 5 विकेट लेने वाले दिग्गज ऑलराउंडरों के क्लब में शामिल हो गए हैं। इससे पहले इस खास क्लब में भारत की ओर से सिर्फ कपिल देव शामिल थे। चेन्नई में अश्विन 2 शतक और 4 बार पांच विकेट लेने का बड़ा कारनामा कर चुके हैं।

बाबर आजम को पछाड़ा
अश्विन चेन्नई टेस्ट में दूसरे दिन 113 रन बनाकर आउट हुए। अश्विन इस पारी की बदौलत पाकिस्तान के स्टार बल्लेबाज बाबर आजम को पछाड़ने में कामयाब रहे। दरअसल, इस मैच से पहले आर अश्विन वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप 2023-25 में रन बनाने के मामलें में बाबर आजम से पीछे थे लेकिन सैकड़ा जड़ते ही वह पाक बल्लेबाज से आगे निकल गए। WTC 2023-25 में बाबर आजम खराब फॉर्म से जूझ रहे हैं और उनके नाम 13 पारियों में सिर्फ 20.46 की औसत से 266 रन दर्ज हैं। वहीं, आर अश्विन 11 पारियों में 293 रन बना चुके हैं।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button