व्यापार

दिल्ली की नई मुख्यमंत्री आतिशी कल लेंगी शपथ, दिल्ली कैबिनेट में शामिल होगे नए चेहरा

सुल्तानपुर माजरा से पहली बार विधायक बने मुकेश अहलावत दिल्ली सरकार में नया चेहरा होंगे। वह भावी मुख्यमंत्री आतिशी के साथ शनिवार को राजनिवास में मंत्री पद की शपथ लेंगे और समाज कल्याण मंत्रालय संभालेंगे। चार मंत्री पुराने ही रहेंगे, जबकि एक और मंत्री बनाने के लिए अब तक किसी नए नाम की घोषणा नहीं की गई है।

 राजकुमार आनंद ने दिया इस्तीफा
अनुसूचित जाति से आने वाले मुकेश अहलावत को आप अनुसूचित जाति के चेहरे के रूप में पेश करेगी। उन्हें समाज कल्याण मंत्री बनाकर पार्टी डैमेज कंट्रोल करने की कोशिश करेगी। राजकुमार आनंद द्वारा इस्तीफा दिए जाने के बाद से समाज कल्याण मंत्री का पद खाली है। राजकुमार आनंद ने पार्टी में अनुसूचित जाति की उपेक्षा का आरोप लगाकर त्यागपत्र दे दिया था। दिल्ली सरकार की कैबिनेट में मुख्यमंत्री समेत सात सदस्य होते हैं।

दलित और ओबीसी को लेकर पार्टी की नई रणनीति
संदीप कुमार, राजेंद्र पाल गौतम और राज कुमार आनंद के बाद दिल्ली कैबिनेट में दलित और ओबीसी का चेहरा नहीं था. पार्टी ने सुल्तानपुर माजरा से विधायक मुकेश अहलावत को कैबिनेट में जगह देकर उसकी कमी भी पूरी कर दी है. जहां तक कारोबारी (वैश्य) समुदाय की बाद है तो अरविंद केजरीवाल खुद आम आदमी पार्टी के राष्ट्रीय संयोजक हैं, जो पार्टी में सबसे ज्यादा अधिकार वाला पद है. इसके अलावा भी संगठन के अहम पदों पर कारोबारी समुदायों के लोग पदासीन हैं.

आतिशी के नेतृत्व में दिल्ली कैबिनेट
दिल्ली की नई सीएम आतिशी की कैबिनेट में नया नाम मुकेश अहलावत का जुड़ा है. बाकी सभी मंत्री वहीं है, जो अरविंद केजरीवाल की कैबिनेट में शामिल थे. दिल्ली कैबिनेट में पहले के सभी चार मंत्रियों को बरकरार रखा गया है. आतिशी कैबिनेट में बरकरार रखे गए दिल्ली मंत्रियों में गोपाल राय, कैलाश गहलोत, सौरभ भारद्वाज और इमरान हुसैन शामिल हैं. 

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button