क्रिकेट में नया चेहरा, बाबर और विराट को मिल सकती है चुनौती

वाइट बॉल क्रिकेट में पाकिस्तान टीम के कप्तान बाबर आजम को पाकिस्तानी बैटिंग ग्रेट कहते हैं। उन्हें हमेशा पलकों पर बिठा कर रखते है। हालांकि बाबर आजम का अब एक खास रिकॉर्ड 23 साल से भी कम के खिलाड़ी ने तोड़ डाला। उनके रिकॉर्ड की छीतड़े उड़ा दिए। हम बात कर रहे हैं 22 साल के अफगानिस्तान के स्टार ओपनर रहमानुल्लाह गुरबाज की, जिन्होंने शारजाह में इतिहास रचा। दरअसल, इस वक्त अफगानिस्तान और साउथ अफ्रीका के बीच 3 मैच की वनडे सीरीज खेली जा रही है। 20 सितंबर को इस सीरीज का दूसरा वनडे खेला गया, जिसमें रहमानुल्लाह गुरबाज छा गए।

रहमानुल्लाह गुरबाज ने साउथ अफ्रीका के खिलाफ दूसरे वनडे में 110 गेंद का सामना कर 95 के स्ट्राइक रेट से बल्लेबाजी करते हुए 105 रन की गजब शतकीय पारी खेली। उन्होंने अपनी इनिंग्स में 10 चौके और 3 छक्के लगाए। इस पारी से गुरबाज ने बाबर आजम का रिकॉर्ड तोड़ दिया। 23 साल के होने से पहले गुरबाज की यह वनडे में 7वीं सेंचुरी थी। हालांकि बाबर के नाम 23 के होने से पहले 6 ही शतक थे। इस रिकॉर्ड में गुरबाज उनसे आगे निकल गए।

23 साल के होने से पहले सबसे ज्यादा वनडे शतक लगाने वाले 5 बल्लेबाज
सचिन तेंदुलकर- 8 शतक
क्विंटन डिकॉक- 8 शतक
रहमानुल्लाह गुरबाज- 7 शतक
विराट कोहली- 7 शतक
बाबर आजम- 6 शतक

रहमानुल्लाह गुरबाज ने अफगानिस्तान के लिए अब तक 1 टेस्ट, 41 वनडे और 63 टी20 मुकाबले खेले हैं। टेस्ट में उनके नाम 51, वनडे में 1572 जबकि टी20 में 1657 रन हैं। गुरबाज ने वनडे में 7 शतक के अलावा 5 अर्धशतक भी ठोके हैं। वहीं टी20 में रहमानुल्लाह ने टी20 में 1 सेंचुरी और 10 हाफ सेंचुरी लगाई हैं।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button