राष्ट्रीय

लेबनान में पेजर ब्लास्ट के कनेक्शन केरल से जुड़ रहे! चर्चा में है रिनसन

वायनाड। लेबनान में पेजर ब्लास्ट से कई लोगों की मौत हो गई और बड़ी तादाद में लोग घायल भी हुए हैं जिसमें ज्यादातर हिज्बुल्लाह के लड़ाके बताए जा रहे हैं। दुनियाभर में इसकी चर्चा है कि आखिर पेजर किस कंपनी के जरिए हिज्बुल्लाह के पास पहुंचे थे। इन सबके बीच इन धमाकों को लेकर एक हैरान करने वाला केरल कनेक्शन सामने आया है।
हिज्बुल्लाह ने इन धमाकों के लिए इजरायल को ज़िम्मेदार ठहराया है। धमाकों के बाद दुनिया यह समझने की कोशिश कर रही है कि कैसे इजरायली जासूसी एजेंसियां पेजर से धमाके करते हैं। वहीं कंपनियों और शेल फर्मों के मकड़जाल में केरल में जन्मे एक व्यक्ति का नाम भी सामने आया है, जो अब नॉर्वे का नागरिक है। मीडिया रिपोर्ट में बताया कि लेबनान में हुए पेजर विस्फोट के सिलसिले में मलयाली और अब नॉर्वे के नागरिक रेनसन जोस की संलिप्तता की जांच की जा रही है।
पेजर के सौदे के पीछे एक बल्गेरियाई कंपनी, नॉर्टा ग्लोबल लिमिटेड का हाथ था। नॉर्टा ग्लोबल की स्थापना नॉर्वे के नागरिक रिनसन जोस ने की थी। रिनसन जोस मूल रूप से केरल के वायनाड स्थित मनंतावडी का रहने वाले है और आखिरी बार 2013 में वह अपने गृहनगर आया था। केरल के कई मीडिया आउटलेट्स ने बताया कि रिनसन जोस का जन्म वायनाड में हुआ था और एमबीए पूरा करने के बाद वे नॉर्वे चला गया था।
रिपोर्ट के मुताबिक रिनसन के पिता, जोस मूथेडम कपड़े सिलने का काम करते हैं। उन्होंने बताया कि इलाके में उन्हें टेलर जोस के नाम से जाना जाता है। बुल्गारियाई सुरक्षा एजेंसी संस की जांच में पाया गया कि देश से ऐसा कोई शिपमेंट नहीं गुजरा, जिससे रिनसन जोस और उनके नॉर्टा ग्लोबल को मंजूरी मिली हो। बुल्गारिया की राष्ट्रीय सुरक्षा एजेंसी द्वारा रिनसन जोस को क्लीन चिट दिए जाने से पहले ही भारत में, खास तौर पर उनके गृह राज्य केरल में उन्हे लेकर चर्चा हो रही है।
रिनसन के चचेरे भाई अजू जॉन ने बताया कि उन्होंने मुझे बुल्गारिया में अपनी किसी कंपनी या वहां अपने किसी व्यापारिक संबंध के बारे में कभी नहीं बताया। हम बहुत चिंतित हैं, क्योंकि यह आतंकवादी संगठनों पर हमले से जुड़ा मामला है। रिनसन का एक जुड़वां भाई जिनसन है, जो यूके में है और एक बहन आयरलैंड में है। यह पता चला कि रिनसन पिछले साल नवंबर में भारत आया था और जनवरी में वापस चला गया था। उनके चाचा थंकाचन ने बताया उन्हें उसकी नौकरी या उसके व्यवसाय के बारे में नहीं पता है। इन सबके बीच, यह जानना दिलचस्प है कि केरल में जन्मा एक शख्स कैसे उन लोगों की सूची में शामिल हो गया जिनके तार किसी भी तरह से पेजर से जुड़े हो सकते हैं। हिज्बुल्लाह सदस्यों द्वारा इस्तेमाल किए जा रहे हज़ारों पेजर के फटने के बाद सबका ध्यान इस तरफ गया कि पेजर निर्माता कंपनी कौन हैं?
रिपोर्ट के मुताबिक कागजों पर यह बीएसी कंसल्टिंग थी जिसने गोल्ड अपोलो के साथ अनुबंध पर हस्ताक्षर किए थे, लेकिन वास्तव में सौदे के पीछे नॉर्टा ग्लोबल पेजर थी। यह मध्य पूर्व-केंद्रित वेबसाइट द क्रैडल थी जिसने नॉर्टा ग्लोबल को रिनसन जोस से जोड़ा। रिपोर्ट में नॉर्टा ग्लोबल की स्थापना 2022 में नॉर्वेजियन नागरिक रिनसन जोस ने की थी। बुल्गारिया की सुरक्षा एजेंसी द्वारा की गई जांच ने रिनसन जोस और उनके नॉर्टा ग्लोबल को क्लीन चिट दे दी। अभी तक यह स्पष्ट नहीं हो पाया है कि लेबनान में हिजबुल्लाह लड़ाकों द्वारा इस्तेमाल किए जा रहे पेजर का निर्माण वास्तव में किसने किया था।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button