अंतरराष्ट्रीय

NASA स्पेस सेंटर पहुंचे एस्ट्रोनॉट, सुनीता विलियम्स को लेकर आने वाले मिशन पर बड़ा अपडेट…

नासा के दो एस्ट्रोनॉट्स सुनीता विलियम्स और बुच विल्मोर जून से ही अंतरिक्ष में फंसे हुए हैं।

दोनों की वापसी अब स्पेसएक्स के क्रू-9 के जरिए अगले साल फरवरी में होगी। स्पेसक्राफ्ट 26 सितंबर को अंतरिक्ष के लिए लॉन्च होगा और फिर इसी के जरिए सुनीता और विल्मोर वापस धरती पर आएंगे।

इस मिशन को लेकर ताजा अपडेट सामने आया है कि इस क्र-9 के साथ जाने वाले एस्ट्रोनॉट निक हेग और रोस्कोस्मोस कॉस्मोनॉट अलेक्जेंडर गोरबुनोव फ्लोरिडा में NASA के कैनेडी स्पेस सेंटर में पहुंच गए हैं। 

हेग और गोरबुनोव अब कैनेडी सेंटर में नील ए आर्मस्ट्रांग ऑपरेशंस और चेकआउट बिल्डिंग में क्वारंटीन रहेंगे। दोनों वहां पर मिशन की ड्राई ड्रेस रिहर्सल करेंगे, मिशन की आवश्यकताओं के अनुसार अपने आराम और जागने के समय के हिसाब से खुद को तैयार करेंगे।

इसके अलावा दोनों उड़ान से संबंधित प्रक्रियाओं का अभ्यास करेंगे। स्पेसएक्स क्रू-9 का नासा द्वारा एक स्वागत समारोह में स्वागत किया जाएगा।

कैनेडी स्पेस सेंटर के उप निदेशक केल्विन मैनिंग और नासा के कमर्शियल क्रू प्रोग्राम के उप कार्यक्रम प्रबंधक डाना हचर्सन समारोह का हिस्सा होंगे।

बता दें कि हेग और गोरबुनोव कमांडर और मिशन एक्सपर्ट के रूप में अंतर्राष्ट्रीय अंतरिक्ष स्टेशन के लिए उड़ान भरेंगे। यह स्पेसएक्स फॉल्कन 9 रॉकेट और ड्रैगन अंतरिक्ष यान पर सवार दो चालक दल के सदस्यों की उड़ान का हिस्सा होगा।

इस क्रू-9 की लॉन्चिंग के लिए 26 सितंबर भारतीय समयानुसार 11.35 बजे समय रखा गया है। हवीं, 27 और 28 सितंबर की तारीख को बेकअप के लिए तैयार रखा गया है। हेग और गोरबुनोव ISS पर एक्सपेडिशन 72 चालक दल का हिस्सा बनेंगे।

हालांकि, पहले क्रू-9 को चार एजस्ट्रोनॉट्स के साथ लॉन्च किया जा रहा था, लेकिन बोइंग स्टारलाइनर में तकनीकी दिक्कत आने की वजह से सुनीता और बुच विल्मोर अंतरिक्ष में ही रह गए।

इसके बाद नासा ने तय किया कि क्रू-9 में चार की दो एस्ट्रोनॉट्स ही जाएंगे, जिससे वापसी में सुनीता और विल्मोर को इससे धरती पर लाया जा सके।

बता दें कि जून के पहले हफ्ते में सुनीता और विल्मोर बोइंग स्टारलाइनर के जरिए अंतरिक्ष में पहुंचे थे। यह मिशन हफ्तेभर का होने वाला था, लेकिन स्पेसक्राफ्ट में दिक्कत आने की वजह से उसे बिना एस्ट्रोनॉट्स के ही वापस धरती पर लाना पड़ा।

The post NASA स्पेस सेंटर पहुंचे एस्ट्रोनॉट, सुनीता विलियम्स को लेकर आने वाले मिशन पर बड़ा अपडेट… appeared first on .

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button