व्यापार

दिल्ली में महिलाओं को ठगने वाला ठग, ‘लेडीज वर्सेस रिकी बहल’ की तर्ज पर वारदात

दिल्ली पुलिस की क्राइम ब्रांच ने एक ऐसे शातिर शख्स को गिरफ्तार किया है, जिसने शादी का झांसा 50 से ज्यादा महिलाओं को ठगी का शिकार बनाया. पुलिस ने आरोपी की पहचान मुकीम अय्यूब खान नाम के व्यक्ति के रुप में की है, जो महिलाओं को ठगने के मामले में वांछित था. क्राइम ब्रांच को जानकारी मिली थी कि आरोपी मुकीम अय्यूब खान वडोदरा से दिल्ली आ रहा है. इसी दौरान क्राइम ब्रांच की टीम ने जाल बिछाया और उसे निजामुद्दीन रेलवे स्टेशन के नजदीकी इलाके से गिरफ्तार कर लिया है.

आरोपी मुकीम अय्यूब खान ने पूछताछ में किए चौंकाने वाले खुलासे
इस संबंध में एडिशन सीपी संजय भाटिया ने बताया कि आरोपी ने पूछताछ में कई हैरान करने वाले खुलासे किए हैं. उन्होंने बताया कि  मुकीम अय्यूब खान मेट्रिमोनियल साइट सहित अलग- अलग वेबसाइटों पर आकर्षक जानकारी डालकर कई फर्जी आईडी बनाई थी, जहां उसने शादी का झांसा देकर कई महिलाओं को धोखा दिया. पुलिस के मुताबिक, मुकीम अय्यूब खान की शिकार कई हाई प्रोफाइल महिलाएं भी हैं. पूछताछ में आरोपी ने खुलासा किया है कि वह खुद को एक वरिष्ठ सरकारी अधिकारी बताकर हाई-प्रोफाइल अविवाहित, विधवा और तलाकशुदा महिलाओं को शादी के लिए निशाना बनाता था. 

सरकारी कर्मचारी बनकर महिलाओं को ठगने की साजिश
एडिशन सीपी संजय भाटिया ने बताया कि आरोपी टारगेट तय करने के बाद महिलाओं से अपना मोबाइल नंबर शेयर करता था और उन्हें लुभावनी बातों में उलझा लेता था. बातचीत के दौरान वह मनगढ़ंत कहानी बताता था कि वो सरकारी कर्मचारी है और अपनी पत्नी की मौत के कारण पारिवारिक समस्याओं से पीड़ित है और अपनी इकलौती बेटी की देखभाल करने में असमर्थ है. उन्होंने पूरे वारदात का खुलासा करते हुए बताया कि आरोपी महिलाओं का विश्वास जीतने के लिए उनके परिवारों से मिलकर शादी की बात करता था. एक बार जब ये भोली-भाली महिलाएं उस पर भरोसा कर लेती थीं, तो आरोपी शादी के लिए रिसॉर्ट, मैरिज हॉल या होटल बुक करने के नाम पर पैसे ऐंठकर उन्हें धोखा देता था. पुलिस की पूछताछ में आरोपी ने खुलासा किया है कि इस तरह से उसने देश भर में कई महिलाओं को धोखा दिया है, उनमें से अधिकांश तलाकशुदा, विधवा महिलाएं थीं. झूठी सहानुभूति और लुभावनी बातों के माध्यम से उनका विश्वास हासिल करना उसके लिए आसान था.

मेट्रिमोनियल साइट पर पहली बार धोखाधड़ी
मुकीम खान (36) उत्तर प्रदेश के प्रतापगढ़ का रहने वाला है. उसकी 2014 में शादी हो चुकी और उसके तीन बच्चे हैं. 2020 में सबसे पहले उसने मेट्रिमोनियल वेबसाइट पर अपनी आईडी बनाई. मेट्रिमोनियल साइट पर उसकी बातचीत वडोदरा की रहने वाली एक कामकाजी महिला से हुई. महिला की रुचि के आधार पर उससे मिलने वडोदरा गुजरात गया और बातचीत के बाद उससे शादी करने के लिए राजी हो गया. महिला तलाकशुदा महिला थी और उसकी 5 साल की बेटी थी. वडोदरा छोड़ने से पहले मुकीम ने महिला से ये कहकर 30 हजार रुपये ले लिए कि उसने अपना वॉलेट खो दिया है. हालांकि, उसने उससे शादी कर ली और उसके साथ रहने लगा, लेकिन उसके मन में महिलाओं को इस तरह से धोखा देकर आसानी से पैसा कमाने का आपराधिक विचार आया. 

स्कूटी बुक करने के नाम पर ठगी
पूछताछ में खुलासा हुआ कि आरोपी ने कुछ पैसे देकर एक महिला के नाम पर एक स्कूटी बुक की और पैसे की कमी के नाम पर बाकी पैसे महिला से ही वसूल लिए. स्कूटी की डिलीवरी होने के बाद वह घूमने निकला और गायब हो गया. वैसे तो आरोपी मुकीम खान ने कई महिलाओं को धोखा दिया है लेकिन उनमें से कुछ ने ही उसके खिलाफ शिकायत दर्ज कराई. पुलिस जांच कर रही है कि अब तक आरोपी ने कितनी महिलाओं को शादी के नाम पर ठगी का शिकार बना चुका है. पुलिस के मुताबिक, आरोपी हाई प्रोफाइल महिलाओं को टारगेट करता था और जब कोई महिला शादी का ऑफर देती, तो वह उनसे मिलने पहुंच जाता था.

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button