व्यापार

बिहार के 13 जिलों में भारी बारिश का रेड अलर्ट, जानिए आज का मौसम अपडेट

राजधानी समेत प्रदेश में बीते तीन दिनों से रुक-रुक कर हो रही वर्षा के कारण मौसम सामान्य होने के साथ तापमान में तीन से चार डिग्री की गिरावट आई है। लोगों को गर्मी और उमस से राहत मिली है। हालांकि, बाढ़ ग्रस्त क्षेत्र के लिए संकट पैदा हो गया है।

अगले 24 घंटों में 5 जिलों में मूसलाधार बारिश का रेड अलर्ट जारी

मौसम विज्ञान केंद्र पटना ने अगले 24 घंटों के दौरान पांच जिलों के पूर्वी व पश्चिमी चंपारण, अररिया, किशनगंज और गोपालगंज में अत्यंत भारी वर्षा को लेकर रेड अलर्ट जारी करते हुए लोगों को सुरक्षित स्थानों पर रहने की सलाह दी है। भारी बारिश के साथ-साथ तेज झोंके वाली हवा भी चलेगी, जिससे नुकसान के आसार हैं।

8 जिलों में मध्यम से लेकर भारी बारिश का ओरेंज अलर्ट जारी

जबकि, आठ जिलों के शिवहर, सीतामढ़ी, सारण, सिवान, सुपौल, मेधपुरा, मुजफ्फरपुर और पूर्णिया में मध्यम से भारी वर्षा को लेकर ओरेंज अलर्ट जारी किया गया है। वहीं, शनिवार को आठ जिलों के दरभंगा, मधुबनी, कटिहार, भोजपुर, बक्सर, सहरसा, दरभंगा और समस्तीपुर जिले में भारी वर्षा को लेकर यलो अलर्ट जारी किया गया है। वर्षा के कारण नदियों में जल स्तर में काफी वृद्धि होने की संभावना है।

मौसम विज्ञान केंद्र पटना के अनुसार दक्षिण पश्चिम मध्यप्रदेश के आसपास एक चक्रवातीय परिसंचरण का क्षेत्र बना हुआ है। वहीं, ट्रफ लाइन उत्तर महाराष्ट्र, उत्तर पश्चिम बिहार से होते हुए बंगाल की खाड़ी की ओर गुजर रही है। इनके प्रभाव से खासतौर पर दक्षिणी भागों की तुलना में उत्तरी भागों में अत्यंत भारी वर्षा व दक्षिणी भागों में भारी वर्षा की चेतावनी है।

मौसम में आए बदलाव के कारण नमी में वृद्धि होने से मौसम सामान्य बना हुआ है। शुक्रवार को पटना व आसपास इलाकों में बादलों की आवाजाही बने होने के साथ बूंदाबांदी की स्थिति बनी रही। बीते 24 घंटों के दौरान उत्तरी भागों के अधिसंख्य भागों में भारी वर्षा दर्ज की गई। अररिया के फारबिसगंज में सर्वाधिक वर्षा 340.0 मिमी वर्षा दर्ज की गई।

जबकि राजधानी में 7.8 मिमी वर्षा दर्ज की गई। राजधानी का अधिकतम तापमान में 2.2 डिग्री गिरावट के साथ 29.8 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया। जबकि 31.7 डिग्री सेल्सियस के साथ राजगीर व जमुई में अधिकतम तापमान दर्ज किया गया। मौसम विज्ञान केंद्र पटना ने मौसम में आए बदलाव काे देखते हुए लोगों को सुरक्षित स्थानों रहने की सलाह दी है। इसके अलावा पशुओं को देखभाल करने की बात कही है।

इन जगहों पर दर्ज की गई वर्षा  

अररिया के जोकिहाट में 306.4 मिमी, किशनगंज के चरघरिया में 285.0 मिमी, अररिया के पलासी में 280.8 मिमी, अररिया के रानीगंज में 269.2 मिमी, अररिया के सिकटी में 268.4 मिमी, पूर्णिया के श्रीनगर में 246.6 मिमी, अररिया में 204.4 मिमी, सुपौल के राघोपुर में 203.0 मिमी, पूर्णिया के जलालगढ़ में 200.4 मिमी, पूर्णिया के ढेंगराघाट में 193.0 मिमी, पूर्णिया के कस्बा में 184.4 मिमी, सुपौल के परपतगंज में 180.3 मिमी, कटिहार के मनिहारी में 172.2 मिमी , मधेपुरा में 160.6 मिमी, सुपौल के बीरपुर में 150.0 मिमी, पूर्णिया में 147.7 मिमी, पूर्णिया के बनमखी में 146.2 मिमी, पूर्णिया के अमौर में 140.8 मिमी वर्षा दर्ज की गई।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button