चेन्नई सुपर किंग्स (CSK) के दिग्गज ऑलराउंडर ने किया संन्यास का ऐलान, MS Dhoni का है सबसे चहेता खिलाड़ी

40 साल के ड्वेन ब्रावो ने इंस्टाग्राम पर एक भावुक पोस्ट के साथ क्रिकेट से अपने संन्यास की घोषणा की। उन्होंने T20 क्रिकेट में सबसे ज्यादा विकेट लेने वाले गेंदबाज के रूप में खेल को अलविदा कहा। ब्रावो ने दुनियाभर की विभिन्न लीगों में शिरकत की और वहां शानदार सफलता हासिल की। अब वह किसी भी फॉर्मेट या लीग में खेलते हुए नजर नहीं आएंगे, क्योंकि उन्होंने पूरी तरह से प्रोफेशनल क्रिकेट से संन्यास लेने का फैसला किया है।

इंस्टाग्राम पर भावुक संदेश
ब्रावो ने अपने इंस्टाग्राम पोस्ट में लिखा, “प्रिय क्रिकेट, आज वह दिन है जब मैं उस खेल को अलविदा कह रहा हूँ जिसने मुझे सब कुछ दिया। 5 साल की उम्र से ही मुझे पता था कि मैं यही करना चाहता हूँ – यह खेल मेरी किस्मत में लिखा था। मैंने अपना पूरा जीवन इस खेल को समर्पित कर दिया। बदले में, इस खेल ने मुझे वह जीवन दिया जिसका मैंने अपने और अपने परिवार के लिए सपना देखा था। इसके लिए मैं इस खेल को जितना धन्यवाद कहूँ, उतना कम है।”

पेशेवर क्रिकेट का अंत
ब्रावो ने लिखा कि, “एक पेशेवर क्रिकेटर के रूप में 21 साल की यात्रा अविश्वसनीय रही है, जिसमें कई उतार-चढ़ाव आए। सबसे महत्वपूर्ण बात यह है कि मैं अपने सपनों को जी सका क्योंकि मैंने हर कदम पर 100 प्रतिशत दिया। लेकिन अब समय आ गया है कि मैं वास्तविकता का सामना करूं। मेरा मन तो आगे बढ़ना चाहता है, लेकिन मेरा शरीर अब दर्द, टूटन और तनाव को सहन नहीं कर सकता। मैं खुद को ऐसी स्थिति में नहीं डाल सकता जहाँ मैं अपने साथियों, प्रशंसकों या उन टीमों को निराश करूँ, जिनका मैंने प्रतिनिधित्व किया। इसलिए, भारी मन से, मैं आधिकारिक तौर पर खेल से संन्यास की घोषणा कर रहा हूँ। आज, चैंपियन अलविदा कह रहा है।”

शानदार करियर
ब्रावो ने पहले 2021 में अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट से संन्यास लिया था, और पिछले साल IPL से भी दूरी बना ली थी ताकि कोचिंग में हाथ आज़मा सकें। पिछले 12 महीनों में उन्होंने चेन्नई सुपर किंग्स और अफगानिस्तान क्रिकेट टीम के साथ कोचिंग की भूमिका निभाई। अपने 18 साल के लंबे करियर में ब्रावो ने आईपीएल, पीएसएल, बिग बैश जैसी कई लीग्स में खिताब जीते। साथ ही, वह वेस्टइंडीज के लिए दो बार T20 वर्ल्ड कप चैंपियन बने। ब्रावो ने 582 T20 मैचों में 631 विकेट अपने नाम किए और T20 क्रिकेट के इतिहास में सबसे सफल गेंदबाज बने।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button