अंतरराष्ट्रीय

ये तो शुरुआत है… इजरायल पर 150 मिसाइलें दाग बोला ईरान- नसरल्लाह, हानियेह के कत्ल का इंतकाम…

मंगलवार रात ईरान ने इजरायल पर सैकड़ों बैलिस्टिक मिसाइलें दागी।

हमले के बाद मंजर इतना भयावह था कि देशभर में सायरन बजने लगे और लोगों को अपनी जान बचाने के लिए शेल्टर होम की शरण लेनी पड़ी।

इजरायली फौज आईडीएफ ने भी लोगों को सुरक्षित स्थान चले जाने के संदेश भेजे। हमले के तुरंत बाद ईरान ने इजरायल को धमकी भरा संदेश देते हुए कहा कि यह तो अभी शुरुआत है।

ईरान ने हिजबुल्लाह चीफ हसन नसरल्लाह और हमास चीफ इस्माइल हानियेह का भी जिक्र किया। कहा कि यह उनके कत्ल का इंतकाम था।

कुछ देर पहले अमेरिका द्वारा इजरायल को भेजा गया अलर्ट सही साबित हुआ। ईरान ने 150 बैलिस्टिक मिसाइलों के साथ इजरायल पर बड़ा हमला बोला।

इजरायल के विभिन्न शहरों में मिसाइलों से अटैक हुआ। हालांकि इजरायली सेना का कहना है कि हमले के बाद ज्यादा नुकसान की सूचना नहीं है।

ज्यादातर मिसाइलों को हवा में ही नष्ट कर दिया गया। सिर्फ छर्रे लगने से दो लोगों के घायल होने की सूचना है। अमेरिकी ने कुछ घंटे पहले इजरायल को अलर्ट किया था कि ईरान उस पर बड़ा हमला करने वाला है।

ईरानी हमलों के बाद आईडीएफ ने इजरायली नागरिकों को भेजे संदेश में कहा, “आपको सतर्क रहने और होम फ्रंट कमांड के निर्देशों का ठीक से पालन करने का निर्देश दिया जाता है।” हमलों के बाद लोग अपनी जान बचाकर भागते हुए दिखे। लोगों को शेल्टर होम की शरण लेनी पड़ी।

ईरान का इजरायल को संदेश

ईरान ने दावा किया है कि उसने इजराइल पर सैकड़ों बैलिस्टिक मिसाइल दागी हैं। बयान में चेतावनी दी गई कि “ये तो अभी हमले की शुरुआत है, आगे और भी हमले किए जाएंगे। यदि इजरायल इस अभियान का सैन्य तरीके से जवाब देता है, तो उसे और भी कठोर जवाब का सामना करना पड़ेगा।”

ईरान ने अपने संदेश में हिजबुल्लाह चीफ सैयद हसन नसरल्लाह और हमास चीफ इस्माइल हानियेह का भी जिक्र किया। कहा कि यह हानियेह और नसरल्लाह के कत्ल का इंतकाम है। बता दें कि पिछले हफ्ते शुक्रवार की रात इजरायल की वायुसेना ने लेबनान में इमारत को उड़ाकर नसरल्लाह को मार डाला था।

वहीं, इसी साल जुलाई महीने में ईरान दौरे पर आए हानियेह को भी इजरायल ने बम लगाकर उड़ा दिया। हानियेह ईरान के नए राष्ट्रपति के शपथ ग्रहण समारोह के लिए पहुंचे थे। हानियेह जिस गेस्ट हाउस में रुके थे, वहां इजरायल ने हमले से महीनों पहले बम छिपाकर रखा था।

हमले के बाद इजरायल क्या बोला

ईरानी हमले के बाद आईडीएफ प्रवक्ता रियर एडमिरल डैनियल हगारी ने कहा कि वर्तमान में ईरान से इजरायल की ओर कोई अतिरिक्त खतरा नहीं है।

निवासियों को कुछ समय पहले सूचित किया गया था कि वे एक घंटे बाद बम आश्रयों को छोड़ सकते हैं। हगारी ने कहा, “इस समय हम अभी भी हमले का आकलन कर रहे हैं, लेकिन दो ही हताहतों के बारे में चल पाया है, जो मिसाइलों के छर्रों की चपेट में आने से घायल हो गए।”

The post ये तो शुरुआत है… इजरायल पर 150 मिसाइलें दाग बोला ईरान- नसरल्लाह, हानियेह के कत्ल का इंतकाम… appeared first on .

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button