सुरक्षित भविष्य के लिए सेबी ने डेरिवेटिव मानदंड कड़े किए

भारतीय शेयर बाजार: सेबी ने भारतीय डेरिवेटिव बाजार के लिए सख्त नियम लागू किए हैं। इन उपायों में एफएंडओ अनुबंधों के आकार और सीमा आवश्यकताओं में वृद्धि के साथ-साथ साप्ताहिक अनुबंधों की संख्या में कमी शामिल है।

भारतीय शेयर बाजार: भारतीय प्रतिभूति और विनिमय बोर्ड (सेबी) ने छोटे निवेशकों के हितों की रक्षा के लिए इक्विटी डेरिवेटिव (एफएंडओ या एसेट और ऑप्शन) सेगमेंट के लिए नियम कड़े कर दिए हैं।

एफएंडओ ट्रेडिंग में भीड़भाड़ को रोकने के लिए ये सख्त उपाय किए गए हैं, जिसमें मॉर्गेज और ऑप्शन अनुबंधों का आकार बढ़ाना, आरक्षण आवश्यकताओं को हटाना और वीकेंड अनुबंधों की संख्या कम करना शामिल है। ये बदलाव कुछ महीनों में लागू हो जाएंगे और थोक व्यापारी के लिए विशेष रूप से महत्वपूर्ण हैं।

विशेषज्ञ के अनुसार, सेबी के सख्त निर्धारण के मुख्य निहितार्थ इस प्रकार हैं:

1. सांख्यिकी पर रेटिंग निर्धारण के लिए अनुबंध आकार में वृद्धि की उम्मीद:

सांख्यिकी पर रेटिंग निर्धारण के लिए अनुबंध आकार वर्तमान सीमा ₹5 लाख से बढ़कर ₹10 लाख और फिर ₹15 लाख हो जाएगा।

2. साप्ताहिक समाप्ति की संख्या में कमी से सबसे अधिक प्रभाव:

सेबी द्वारा दंडित पदों में कमी, सबसे अधिक प्रभाव साप्ताहिक समाप्ति की संख्या को एक अंश से कम करने से आ सकता है, अर्थात एक महीने में कुल छह साप्ताहिक अनुबंध, जबकि वर्तमान में यह संख्या 18 है।

3. अन्य स्थानों में बिक्री भागीदारी को प्रभावित करने के लिए आरक्षण में परिवर्तन:

अंतिम दिन कैलेंडर अनुबंधों के लिए क्रॉस-मार्जिन लाभ की वापसी से खिलाड़ियों को जल्दी रोलओवर करने और समाप्ति के दिन तक इंतजार न करने के लिए मजबूर होने की संभावना है, जिससे दिन "आधार" सब्सट्रेट समाप्ति के लिए आसान हो जाएगा।

4. चरणबद्ध इंटरफ़ेस से कैलिब्रेटेड कसावट में पहले तीन उपाय हो सकते हैं –

साप्ताहिक अनुबंधों में कमी, अतिरिक्त मात्रा और उच्च लॉट आकार – ट्रेडिंग भागीदारी पर अधिक प्रभाव, बाद के तीन उपाय परिणामी हैं। प्रीमियम और कैलेंडर दिग्गजों के इन आर्क संग्रह में से प्रत्येक 1 फरवरी, 2025 से प्रभावी होगा। प्लेसमेंट सीमाओं की इंट्राडे निगरानी 1 अप्रैल, 2025 से प्रभावी होगी।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button