अंतरराष्ट्रीय

बांग्लादेश सरकार ने भारत सहित पांच देशों से वापस बुलाए अपने राजदूत, अधिकारी नाराज…

बांग्लादेश की अंतरिम सरकार ने भारत सहित पांच देशों से अपने राजदूतों को वापस बुलाने का फैसला किया है।

मोहम्मद यूनुस सरकार ने इस सप्ताह संयुक्त राष्ट्र से भी अपने राजनयिकों को वापस बुला लिया है।

नाम न बताने की शर्त पर इस मामले से परिचित लोगों ने बुधवार को बताया कि बांग्लादेश के विदेश मंत्रालय के प्रशासनिक प्रभाग द्वारा जारी किए गए आदेश से विदेश सेवा के अधिकारी नाराज हैं।

उनका कहना है कि भारत में उच्चायुक्त सहित वापस बुलाए गए कई राजदूत राजनीतिक तौर पर नियुक्त नहीं किए गए थे।

लोगों ने बताया कि भारत में उच्चायुक्त मुस्तफिज़ुर रहमान के अलावा, वापस बुलाए गए अन्य लोगों में न्यूयॉर्क में संयुक्त राष्ट्र के स्थायी प्रतिनिधि और ऑस्ट्रेलिया, बेल्जियम और पुर्तगाल में राजदूत शामिल हैं। रहमान सहित वापस बुलाए गए कुछ राजनयिक आने वाले महीनों में रिटायर होने वाले थे।

यह घटनाक्रम ऐसे समय में हुआ है जब छात्र संगठनों के नेतृत्व में विरोध प्रदर्शनों के कारण अगस्त की शुरुआत में शेख हसीना प्रशासन के पतन के बाद भारत-बांग्लादेश संबंध खराब स्थिति में हैं।

ढाका में कार्यवाहक सरकार ने पिछले महीने न्यूयॉर्क में संयुक्त राष्ट्र महासभा के दौरान नोबेल पुरस्कार विजेता मुहम्मद यूनुस और प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के बीच बैठक की लगातार कोशिश की हैं।

हालांकि, भारतीय पक्ष यूनुस की भारत की आलोचना करने वाली टिप्पणियों और हसीना के प्रत्यर्पण की संभावना को बढ़ाने से नाखुश था।

भारत में बांग्लादेश के राजदूत मुस्तफिज़ुर रहमान की बात करें तो वह एक अनुभवी राजनयिक हैं, जिन्हें जुलाई 2022 में भारत में उच्चायुक्त नियुक्त किया गया था और इससे पहले जिनेवा में संयुक्त राष्ट्र में बांग्लादेश के स्थायी प्रतिनिधि और स्विट्जरलैंड और सिंगापुर में दूत के रूप में कार्य किया था।

उन्होंने विकास सहयोग को आगे बढ़ाने और दोनों पक्षों के बीच बेहतर संबंध बनाने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाई।

The post बांग्लादेश सरकार ने भारत सहित पांच देशों से वापस बुलाए अपने राजदूत, अधिकारी नाराज… appeared first on .

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button