मनोरंजन

 ग्रामीणों संग जमीन पर बैठकर थाना प्रभारी ने ली जनचौपाल

कोरबा , कोरबा जिला पुलिस अधीक्षक सिद्धार्थ तिवारी के द्वारा चलाये जा रहे “सजग कोरबा अभियान” का असर पूरे जिले में देखने को मिल रहा है। वही थाना कटघोरा प्रभारी धर्मनारायण तिवारी द्वारा लगातार सजग कोरबा अभियान को गाँव-गाँव तक पहुंच कर ग्रामीणों को जागरूक कर रहे हैं। इसी कड़ी में कटघोरा थानेदार द्वारा ग्राम पंचायत लोतलोता में सजग कोरबा अभियान के तहत चौपाल आयोजित की गई। जहां थानेदार ने जमीन पर बैठकर ग्रामीणों को जागरूक किया। थानेदार के जमीन पर बैठते ही ग्रामीण अचंभित हो गए। दरअसल अभी तक ग्रामीणों ने किसी अधिकारी को ग्रामीणों के बराबर बैठकर चौपाल आयोजित करते नही देखा था, इस कार्यक्रम में पुलिस का जनता के प्रति मित्रवत व्यवहार नजर आया। जहां ग्रामीणों ने खुलकर थानेदार को ग्राम की समस्याओं से अवगत कराया, वही थानेदार धर्मनारायण तिवारी ने भी ग्रामीणों की समस्याओं को सुना और उन्हें दूर करने का आश्वासन दिया।
        थाना कटघोरा अंतर्गत ग्राम लोतलोता में कटघोरा पुलिस के द्वारा “सजग कोरबा अभियान” चलाया गया। उक्त कार्यक्रम में थाना कटघोरा प्रभारी धर्मनारायण तिवारी अपने कर्मचारी सहित देर शाम ग्राम लोतलोता पहुचे, जहां गाँव के बने मंच के पास चौपाल आयोजित की गई। जहां बड़ी संख्या में महिलाएं, बच्चे व पुरूष उपस्थित रहे। कार्यक्रम में थानेदार धर्मनारायण तिवारी का स्वागत ग्रामीणों ने पुष्पगुच्छ से किया गया। ततपश्चात कार्यक्रम आगे बढ़ाया गया। कार्यक्रम में शिरकत कर रहे थानेदार धर्मनारायण तिवारी ने लोतलोता के ग्रामीणों को सजग कोरबा के तहत जागरूक किया। इन्होंने बताया कि ग्रामीण क्षेत्रों में अवैध मादक द्रव्य पदार्थ का कारोबार फल-फूल रहा है, जिस कारण ग्राम की युवा पीढ़ी व पुरुष वर्ग मादक द्रव्य पदार्थ का सेवन कर अपना विनाश कर रहे हैं, मादक द्रव्य पदार्थ के कारण अक्सर उनके घरों में कलह का माहौल बना रहता है आय का स्रोत बंद हो जाता है, इसलिए गाँव को मादक द्रव्य पदार्थ मुक्त करना चाहिए ताकि गाँव का माहौल शांतिपूर्ण बना रहे। थानेदार धर्मनारायण तिवारी ने ग्रामीणों को बताया कि अगर ग्राम मे कोई मादक द्रव्य पदार्थ पीने या बेचने का काम करे तो इसकी सूचना पुलिस को दे, पुलिस ऐसे लोगो पर कड़ी से कड़ी कार्यवाही करेगी।
        इन्होंने लोतलोता ग्रामीणों को बताया कि मौजूदा हालातों में साइबर क्राइम जैसी घटनाएं देखने को मिलती है अक्सर लोग कानून की जानकारी के अभाव में इनका शिकार हो जाते हैं। चौपाल में उपस्थित ग्रामीणों को महिलाओं व बच्चों से सम्बंधित मामलों के विषय पर जानकारी दी गई। इन्होने बताया कि आज की युवा पीढ़ी पढ़ाई लिखाई से भटककर मोबाइल में इस कदर डूब चुकी है कि वे अपने जीवन का कीमती समय मोबाइल के फेसबुक व इंस्टाग्राम को देखने मे बर्बाद कर देते हैं जिससे कोई फायदा नही है और कई बार वे साइबर क्राइम का शिकार हो जाते हैं।
        श्री तिवारी ने आगे बताया कि सजग कोरबा अभियान पुलिस की बेहद खास मुहिम है इस मुहिम के जरिये ग्रामीणों को अपराध से सम्बंधित तथा कानून की जानकारी लोगो तक पहुचाई जा रही है। इस पहल से काफी हद तक ग्रामीण जागरूक हो रहे हैं और अपराध जैसी घटनाओं में कमी आई है। ग्राम लोतलोता में आयोजित सजग कोरबा अभियान के दौरान थानेदार धर्मनारायण तिवारी ने ग्रामीणों से चर्चा करते हुए पुलिस की संज्ञा माँ से की है, इन्होंने कहा कि जब बच्चो को कोई परेशानी होती है या उन्हें कोई परेशान करता है तो वे अपनी समस्या माँ को बताते हैं जहां माँ उनकी रक्षा करती है, ठीक उसी प्रकार बड़े हो जाने पर अगर कोई समस्या होती है या जब हम अपने आप को असुरक्षित महसूस करते हैं तो हम पुलिस के पास जाते हैं जहाँ पुलिस सुरक्षा प्रदान करती है। थानेदार धर्मनारायण तिवारी की बातों से ग्रामीण बेहद वसीभूत हुए तथा सजग कोरबा अभियान के तहत दी गई जानकारी का पालन करने का संकल्प लिए।
        इस दौरान ग्राम पंचायत लोतलोता की सरपंच ज्ञानेश्वरी कंवर, जनपद सदस्य सहित बड़ी संख्या में ग्राम की महिलाएं, बच्चे व पुरुष उपस्थित रहे।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button