राज्य

इस मंदिर में 9 सिर के साथ विराजमान है माता, नकारात्मक शक्तियों से बचाने के लिए की गई थी नवदुर्गा की आराधना

शारदीय नवरात्रों की शुरुआत हो चुकी है. इस मौके पर भक्त जगत जननी शक्ति स्वरूपा मां दुर्गा की आराधना कर रहे हैं. मंदिरों और घरों में मां के दरबार को सजाया गया है. आज हम आपको एक ऐसे मंदिर से रूबरू करवाने जा रहे हैं, जहां माता 9 सिर के साथ विराजमान हैं. जी हां अजमेर के नाग पहाड़ पर स्थित नौसर माता मंदिर में हर दिन बड़ी संख्या में भक्त अपनी मुरादें लेकर पहुंचते हैं. नौसर माता के नाम से विख्यात ये मंदिर अजमेर के नौसर पहाड़ी पर स्थित है. मंदिर के गर्भगृह में माता के 9 सिर वाली प्रतिमा है. स्थानीय लोग नवदुर्गा माता को नौसर माता के नाम से पुकारते हैं.

मंदिर के पुजारी ने बताया कि नवरात्रों की शुरुआत हो चुकी है ऐसे में दूर दराज से काफी संख्या में लोग माता के दर्शन करने आते हैं. पूरे 9 दिन तक माता के अलग-अलग कार्यक्रम होते हैं. मां की विशिष्ट पूजा होती है. पुजारी ने बताया कि नौसर माता भक्तों की मनोकामना पूरी करती हैं. लोगों में माता के प्रति काफी श्रद्धा और विश्वास है. मंदिर के पुजारी बताते हैं कि जब पुष्कर में सृष्टि यज्ञ किया जा रहा था, तो ब्रह्मा ने इस यज्ञ को नकारात्मक शक्तियों से बचाने के लिए नवदुर्गा की आराधना की थी. तभी से यहां मां के नौ स्वरूप विराजमान हैं, और भक्तों के लिए यह स्थान सदियों से आस्था का केंद्र बना हुआ है. इस मंदिर को कई समाज की कुलदेवी के रूप में पूजा जाता है.

कैसे पहुंचे नौसर माता मंदिर?
नौसर माता मंदिर अजमेर से सड़क मार्ग द्वारा आसानी से पहुंचा जा सकता है. पुष्कर में ठहरने के लिए कई धर्मशालाएं और भवन उपलब्ध हैं, और दिनभर वाहनों की सुविधा भी रहती है. भक्त यहां आकर मां के नौ स्वरूपों के दर्शन कर अपनी मनोकामनाएं पूरी करते हैं.

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button