राष्ट्रीय

फाइटर पायलट पर लगा दुष्कर्म का आरोप

नई दिल्ली । भारतीय वायु सेना एक सीनियर फाइटर पायलट के खिलाफ सख्त एक्शन लेने जा जा रही है। इस फाइटर पायलट पर एक पूर्व सिविलियन इंटर्न ने दुष्कर्म का आरोप लगाया है। इसके अलावा आरोपी पर देश के प्रमुख लड़ाकू ठिकानों में से एक पर सुरक्षा प्रोटोकॉल का उल्लंघन करने का भी आरोप है। दो सीनियर आईएएफ अधिकारियों ने इस घटनाक्रम की पुष्टि की है।
यह आरोप 40 साल के एक विंग कमांडर पर लगे हैं, जो वर्तमान में हरियाणा के अंबाला एयरबेस पर तैनात हैं और जगुआर फाइटर स्क्वाड्रन में सेवारत हैं। पालम स्थित भारतीय वायुसेना यूनिट एयरोस्पेस सेफ्टी संस्थान की एक पूर्व प्रशिक्षु (25) ने उन पर दुष्कर्म और आपराधिक धमकी देने का आरोप लगाया है।
चल रही थीं दो अलग-अलग जांचें
अधिकारी के खिलाफ भारतीय वायुसेना ने दो अलग-अलग जांच की है। पहली जांच का नेतृत्व वायुसेना स्टेशन अंबाला के एयर ऑफिसर कमांडिंग (एओसी) ने की, जिसके तहत सुरक्षा प्रोटोकॉल उल्लंघन की जांच की गई। दिल्ली में पश्चिमी वायु कमान के प्रमुख ने दूसरी जांच शुरू की थी, जो बलात्कार के आरोपों पर केंद्रित थी।
होटल में ले जाकर किया यौन शोषण!
दरअसल, मामला साल 2023 का है। इंटर्न का दावा है कि अधिकारी उसे स्ट्रेस असेसमेंट टेस्ट के बहाने एक होटल में ले गये और उसका यौन शोषण किया। इस मामले में भारतीय वायुसेना की आंतरिक जांच के साथ-साथ दिल्ली पुलिस ने अधिकारी के खिलाफ बलात्कार और आपराधिक धमकी के तहत एफआईआर दर्ज की है।
सीनियर विंग कमांडर पर भी लगे थे आरोप
इन जांचों के नतीजों के आधार पर भारतीय वायुसेना के निर्णायक अनुशासनात्मक कार्रवाई करने की उम्मीद है। साथ ही सीनियर सैन्य अधिकारी इस मामले पर बारीकी से नजर भी रखेंगे। यह घटनाक्रम ऐसे समय में हुआ है, जब कुछ सप्ताह पहले एक महिला वायुसेना अधिकारी ने श्रीनगर वायुसेना बेस पर एक सीनियर विंग कमांडर पर बलात्कार और यौन उत्पीडऩ का आरोप लगाया था।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button