खेल

सुप्रसिद्ध दुर्गा मंदिर में पूजा अर्चना  के लिए दर्शनार्थियों का लगा तांता  

वाराणसी । शारदीय नवरात्री के प्रथम दिन वाराणसी के सुप्रसिद्ध दुर्गा मंदिर में मां दुर्गा की पूजा अर्चना  के लिए आज  रात 12:00 से ही दर्शनार्थियों  का ताता  लगा रहा। शारदीय नवरात्री में लोग मां दुर्गा का दर्शन -पूजन करते  और  घरों  में कलश की स्थापना की जाती है। दुर्गा मंदिर में रात्रि 12:00 बजे से रिपोर्ट लिखे जाने तक लगभग एक लाख  दर्शनार्थियों नें  दर्शन – पूजन किया ।दर्शन पूजन   करने वालों में 80% से ऊपर महिलाएं एवं लड़कियां थी । बढ़ती हुई भीड़ को देखते हुए महिला पुलिस की भी तैनाती की गयी है । लोग सुरक्षित दर्शन करें, इसके लिए मंदिर के पास बैरकेटिंग  की गई है। जगह-जगह पुलिस की व्यवस्था की गई है,कोशिश किया जा रहा है कि दर्शनार्थियों  को किसी तरह की असुविधा न हो। दर्शन करने वालों में  वाराणसी के अलावा भदोही, चंदौली,मिर्जापुर, सोनभद्र,जौनपुर एवं गाजीपुर से भी भारी संख्या में श्रद्धालु आये हैं।
 दुर्गा मंदिर के अलावा काशी विश्वनाथ धाम,मानस मंदिर, संकट मोचन, बनकटी हनुमान,अन्नपूर्णा मंदिर, गंगा घाट पर तथा बीएचयू स्थित बिड़ला मंदिर में दर्शन पूजन करने वालों की काफी भीड़ रही। 
     शहर के सात  पूजा पंडाल श्री दुर्गा पूजा उत्सव समिति टाउन हॉल, गायघाट के शारदा विद्या मंदिर, नवापुर स्थित दुर्गा मंदिर,दारानगर में दुर्गा पूजा समिति, मलिनिया कुआं स्थित मनोकामना दुर्गोत्सव   समिति, सुड़िया  स्थित एस वी दुर्गोत्सव   समिति,   बंगाली टोला स्थित इंटरनेशनल सोसाइटी में मां की प्रतिमा में प्राण प्रतिष्ठा की जाएगी।
 मंदिर में दर्शन पूजन करने आए डॉक्टर उदय प्रताप भारती ने कहा कि शारदीय  नवरात्री  में माँ से संपूर्ण विश्व के सुख -शांति एवं कल्याण की कामना की गई है।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button