राष्ट्रीय

सुरक्षा बलों की बड़ी कामयाबी: 1 करोड़ 30 लाख के इनामी 16 नक्सली ढेर

दंतेवाड़ा । दंतेवाड़ा-नारायणपुर सीमा पर सुरक्षाबलों और नक्सलियों के बीच हुई मुठभेड़ में सुरक्षा बलों को बड़ी सफलता मिली है। इस ऑपरेशन में जवानों ने 31 नक्सलियों को मार गिराया। मारे गए नक्सलियों में से 16 पर कुल 1 करोड़ 30 लाख रुपये का इनाम था। इस कामयाबी की जानकारी बस्तर पुलिस आईजी सुंदरराज पी. ने एक प्रेस कॉन्फ्रेंस में दी।
प्रेस कॉन्फ्रेंस के दौरान आईजी सुंदरराज पी. ने बताया कि मारे गए नक्सलियों में 18 पुरुष और 13 महिलाएं शामिल हैं। इनमें से 14 नक्सलियों की पहचान हो चुकी है, जबकि अन्य की शिनाख्त की जा रही है। मुठभेड़ में मारे गए नक्सलियों में 25 लाख की इनामी नक्सली नीति उर्फ उर्मिला, जो डीकेएसजेडसी (दण्डकारण्य स्पेशल जोनल कमेटी) की सदस्य और पूर्वी बस्तर की इंचार्ज थी, शामिल है।
मारे गए नक्सलियों के नाम और पद:
नीति (डीकेएसजेडसी सदस्य)
सुरेश सलाम (डीवीसीएम)
मीना माडकम (डीवीसीएम)
अर्जुन (पीपीसीएम, पीएलजीए कंपनी 6)
सुंदर (पीपीसीएम, पीएलजीए कंपनी 6)
बुधराम (पीपीसीएम, पीएलजीए कंपनी 6)
सुक्कू (पीपीसीएम, पीएलजीए कंपनी 6)
सोहन (एसीएम, बारसूर एसी)
फूलो (पीपीसीएम, पीएलजीए कंपनी 6)
बसंती (पीपीसीएम, पीएलजीए कंपनी 6)
सोमे (पीपीसीएम, पीएलजीए कंपनी 6)
जमीला उर्फ बुधरी (पीएम, पीएलजीए कंपनी 6)
रामदेर (एसीएम)
सुकलू उर्फ विजय (एसीएम)
जमली (एसीएम)
सोनू कोर्राम (एसीएम, अमदेयी)
मुठभेड़ के दौरान बरामद हथियार: 
मुठभेड़ स्थल से सुरक्षा बलों ने एक एलएमजी, चार एके-47, छह एसएलआर, तीन आईएनएसएएस और दो .303 राइफल सहित कई अन्य हथियार बरामद किए हैं। इसके अलावा, भारी मात्रा में ऑटोमेटिक हथियार भी बरामद किए गए, जो इस ऑपरेशन की बड़ी सफलता को दर्शाते हैं।
-सटीक सूचना पर हुई कार्रवाई
आईजी सुंदरराज पी. ने बताया कि इस ऑपरेशन को दंतेवाड़ा और नारायणपुर के डीआरजी (जिला रिजर्व गार्ड) और एसटीएफ (विशेष टास्क फोर्स) की संयुक्त टीम ने अंजाम दिया। उन्हें पूर्वी बस्तर डिवीजन, पीएलजीए कंपनी नंबर 6 और इंद्रावती एरिया कमिटी के नक्सलियों की सटीक सूचना मिली थी। इसके बाद 3 अक्टूबर को ऑपरेशन शुरू किया गया और 4 अक्टूबर की दोपहर को नेंदूर-थुलथुली के जंगल में मुठभेड़ हुई।
दंतेवाड़ा के पुलिस अधीक्षक गौरव राय ने मुठभेड़ के बाद बताया कि इस ऑपरेशन से पूर्वी बस्तर डिवीजन के नक्सलियों में भय का माहौल है। उन्होंने क्षेत्र के निवासियों से अपील की कि वे नक्सलवाद का त्याग कर समाज की मुख्यधारा से जुड़ें। बस्तर रेंज के आईजी सुंदरराज पी. ने कहा कि वर्ष 2024 में नक्सली संगठन को सुरक्षा बलों द्वारा कई बड़े झटके दिए गए हैं।
2024 में अब तक की कार्यवाही: गौरतलब है कि बस्तर संभाग में वर्ष 2024 के नक्सल विरोधी अभियानों के तहत अब तक कुल 188 नक्सलियों के शव बरामद हुए हैं, 706 नक्सलियों को गिरफ्तार किया गया है और 733 नक्सलियों ने आत्मसमर्पण किया है।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button