राष्ट्रीय

वायुसेना के एयर शो में भगदड़ पांच की मौत, 90 से ज्यादा घायल

चेन्नई। भारतीय वायुसेना के एयर शो के दौरान हुई भगदड़ ने एयर शो देखने आए लोगों को एक त्रासदी का सामना करने पर मजबूर कर दिया। मरीन बीच पर आयोजित इस एयर शो को देखने के लिए करीब 15 लाख लोग जुटे थे। जब एयर शो खत्म हुआ तो भीड़ में भगदड़ मच गई, जिससे पांच लोगों की मौत हो गई और 90 से ज्यादा लोग घायल हो गए जिन्हें अस्पताल में भर्ती कराया गया है।
इस घटना की मुख्य वजह चिलचिलाती धूप और गर्मी थी। मौसम की गंभीरता को देखते हुए लोग कई घंटों तक धूप में खड़े रहे, जिससे कई की हालत बिगड़ गई। रिपोर्टों के मुताबिक मरने वालों में एक व्यक्ति को हार्ट अटैक आया था। घायलों में से कई की हालत गंभीर बताई जा रही है और उन्हें अस्पताल में भर्ती कराया गया है। जहां उनका इलाज जारी है। एयर शो रविवार दोपहर 1 बजे से 3 बजे तक चला था। इस कार्यक्रम के दौरान लोगों ने वायुसेना के विमानों की अद्भुत कलाबाजियां देखीं, लेकिन जैसे ही शो खत्म हुआ लोगों में वापसी होने को लेकर आपाधापी मच गई। यह स्पष्ट है कि गर्मी के कारण लोगों ने जल्दी से बाहर निकलने का प्रयास किया, जिसके परिणामस्वरूप भगदड़ मच गई और यह हादसा हुआ।
चौकाने वाली बात यह है कि लोगों को इस घटना के लिए कोई चेतावनी नहीं दी गई थी। इसको लेकर बीजेपी सरकार पर हमलावर है। चूंकि चेन्नई में गर्मी बहुत ज्यादा थी, यह घटना गर्मियों में होने वाले आयोजनों के लिए एक बड़ी चेतावनी बन गई है। गर्मी के कारण होने वाली मौतों का यह पहला मामला नहीं है। विश्व स्वास्थ्य संगठन (डब्ल्यूएचओ) की रिपोर्ट के मुताबिक 2000 से 2019 के बीच हर साल करीब 48,900 मौतें गर्मी के कारण होती हैं, जिनमें से 45 फीसदी एशिया में होती हैं। 2010 में रूस में गर्मी से 56 हजार लोगों की जान चली गई थी, जो एक काला अध्याय बना गया है।
इस घटना ने एक बार फिर साबित कर दिया है कि गर्मी के मौसम में ऐसे आयोजनों के लिए उचित प्रबंधन और सुरक्षा इंतजाम कितने अहम और जरुरी हैं। स्थानीय प्रशासन को चाहिए कि भविष्य में ऐसे आयोजनों के लिए ज्यादा सावधानी बरती जाए, ताकि किसी भी प्रकार की त्रासदी से बचा जा सके। डीएमके सांसद कनिमोजी ने कहा कि यह घटना बहुत दुखद और दर्दनाक थी और बेकाबू भीड़ से बचना चाहिए। उन्होंने कहा कि पांच लोगों की मौत की खबर बहुत दुखद और दर्दनाक है, जब चेन्नई के मरीना बीच पर आयोजित सैन्य उड़ान साहसिक कार्यक्रम को देखने वाले लोगों को भीड़ से परेशानी हुई और तापमान बहुत अधिक था। बेकाबू भीड़ से भी बचना चाहिए।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button