अंतरराष्ट्रीय

लेबनान पर पानी के रास्ते हमला करेगा इजराइल

बेरूत/तेल अवीव। इजराइली सेना ने कहा कि वह जल्द ही लेबनान के दक्षिणी तटीय इलाके में ऑपरेशन शुरू करेगी। सेना ने लेबनान के लोगों को समुद्र तटों से दूर रहने की सलाह दी है। न्यूज एजेंसी ्रक्क के मुताबिक मछुआरों को भूमध्य सागर से सटे 60 किलोमीटर तक के इलाके में ना जाने की चेतावनी दी है। इजराइली सेना ने कहा कि उन्होंने सोमवार को एक घंटे के भीतर साउथ लेबनान में 120 से ज्यादा हिजबुल्लाह के ठिकानों को निशाना बनाया। लेबनान की हेल्थ मिनिस्ट्री के मुताबिक इस हमले में कम से कम 10 फायर फाइटर्स (दमकलकर्मी) की मौत हो गई। इसके अलावा अभी भी कई लोग मलबे में दबे हुए हैं।
हवाई हमलों के साथ-साथ इजराइली सेना का दक्षिण लेबनान में हिजबुल्लाह के ठिकाने पर ग्राउंड ऑपरेशन भी जारी है। इस दौरान सोमवार को दो इजराइली सैनिकों की मौत हो गई। लेबनान के ग्राउंड ऑपरेशन में अब तक 11 इजराइली सैनिकों की जान जा चुकी है। उधर, इजराइली सेना ने कहा कि हिजबुल्लाह ने सोमवार को 190 रॉकेट्स दागे। इसमें कम से कम 9 लोग घायल हुए हैं। इसके अलावा बुनियादी सेवाओं को नुकसान पहुंचा है। इजराइली सेना ने कहा कि हाईवे और कई घरों पर सीधे हमले किए गए।
शांति सेना ने लेबनान में सीजफायर की मांग की
लेबनान में संयुक्त राष्ट्र की शांति सेना ने तुरंत सीजफायर की मांग की है। संयुक्त राष्ट्र की शांति सेना ने कहा कि हर दिन कई लोग मर रहे हैं। लोगों के घर तबाह हो रहे हैं। इलाके में शांति बहाल करने के लिए बातचीत ही एक रास्ता है। इसे शुरू करने का वक्त अब आ चुका है। संयुक्त राष्ट्र की शांति सेना 1978 से साउथ लेबनान में तैनात है। इसका काम लेबनान और इजराइल के बीच संघर्ष को रोकने की कोशिश करना है।
लेबनान में मेडिकल सप्लाई शुरू करेगा चीन
चीन की फॉरेन मेडिकल ऐड एजेंसी ने मंगलवार को कहा कि चीन जल्द ही लेबनान में इमरजेंसी मेडिकल सप्लाई शुरू करेगा। एजेंसी ने कहा कि लेबनान में इजराइल और हिजबुल्लाह संघर्ष के बढऩे से कई लोग प्रभावित हुए हैं। लेबनान सरकार के कहने पर चीन मेडिकल सेवाएं उपलब्ध कराने जा रहा है। इजराइली सेना ने कहा है कि उसने सोमवार को बेरूत पर हमले में हिजबुल्लाह हेडक्वार्टर के कमांडर सुहैल हुसैन हुसैनी को मार गिराया। हुसैनी पर ईरान से हथियार लाने और हिजबुल्लाह के लडक़ों तक इसे पहुंचाने की जिम्मेदारी थी। हिजबुल्लाह ने अभी तक हुसैनी को लेकर कोई जानकारी नहीं दी है।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button