अंतरराष्ट्रीय

इजरायल के पेजर अटैक में अपंग हुए हिजबुल्लाह आतंकी पहुंचे ईरानी मस्जिद, रोते-बिलखते आए नजर…

इजरायल और हिजबुल्लाह के बीच भीषण जंग जारी है।

कभी हिजबुल्लाह लेबनान से इजरायली धरती को दहला रहा है तो जवाब में इजरायली सेना हवा और जमीन दोनों मोर्चो से लेबनान पर हमले जारी रखे हुए है।

जंग की शुरुआत में सितंबर महीने में इजरायल ने लेबनान में पेजर और वॉकी-टॉकी पर धमाके करवाकर कई हिजबुल्लाह आतंकियों को मार डाला था। कई आतंकी अपंग भी हो थे।

कइयों की आंखें चली गई, कइयों के हाथ और कइयों के पैर। ये अपंग आतंकी पहली बार कैमरे के सामने आए हैं। ईरानी टीवी ने इन आतंकियों की फुटेज जारी किए है।

इन्होंने हाल ही में दुनिया की सबसे बड़ी ईरानी मस्जिद का दौरा किया, जहां ये रोते-बिलखते नजर आए।

ईरानी टेलीविजन ने ईरान के मशहद स्थित इमाम रजा दरगाह पर हुए पेजर हमले में घायल हुए हिजबुल्लाह सदस्यों की फुटेज प्रसारित की है। यह दुनिया की सबसे बड़ी मस्जिद है।

मस्जिद में अपंग हो चुके हिजबुल्लाह आतंकवादियों को देखा गया। ईरानी टीवी ने दावा किया है कि ये सभी पेजर और वॉकी-टॉकी हमले के बाद इस स्थिति में आ गए। इन हमलों के पीछे इजरायल की खुफिया एजेंसी मोसाद थी।

मोसाद ने महीनों की प्लानिंग के बाद लेबनान में ऐसे पेजर और वॉकी-टॉकी भेजे, जिनके अंदर कुछ मात्रा में गोला-बारूद था। इनमें धमाका करवाकर कई आतंकियों को मार डाला और कइयों को हमेशा के लिए अपंग कर दिया।

फुटेज में ये आतंकी रोते हुए नजर आ रहे हैं। कइयों के हाथ, सिर और पैरों पर पट्टी लगी हुई दिखाई दे रही है। चैनल ने इन आतंकियों के चेहरे ब्लर किए हैं।

पहले की तुलना में काफी कमजोर हो गया हिजबुल्लाह

इजरायली प्रधान मंत्री बेंजामिन नेतन्याहू ने पुष्टि की है कि इजरायल ने नए हिजबुल्लाह नेता हाशेम सफीउद्दीन की हत्या कर दी है।

आईडीएफ ने पिछले गुरुवार को बेरूत में हवाई हमले में उसे मार डाला। हसन नसरल्लाह के खात्मे के बाद सफीउद्दीन की ताजपोशी की गई थी। उन्होंने दावा किया कि इजरायल ने सफीउद्दीन के स्थान पर आए व्यक्ति को भी मार दिया है।

लेबनानी जनता को अंग्रेजी भाषा में दिए गए वीडियो संदेश में नेतन्याहू ने कहा कि इजरायल ने “हिजबुल्लाह की क्षमताओं को कम कर दिया है। हमने हजारों आतंकवादियों को मार गिराया है। जिनमें खुद लंबे समय से हिजबुल्लाह के नेता हसन नसरल्लाह समेत टॉप आतंकी शामिल हैं। प्रधानमंत्री ने कहा, ‘‘आज हिजबुल्लाह पिछले कई वर्षों की तुलना में कमजोर हो गया है।’’

The post इजरायल के पेजर अटैक में अपंग हुए हिजबुल्लाह आतंकी पहुंचे ईरानी मस्जिद, रोते-बिलखते आए नजर… appeared first on .

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button