राष्ट्रीय

पाकिस्तान ने भगोड़े जाकिर नाइक का रेड कार्पेट बिछाकर किया था स्वागत, हो रही खुद की किरकिरी…

भारत को चिढ़ाने के लिए विवादास्पद इस्लामी उपदेशक जाकिर नाइक को राजकीय अतिथि के रूप में बुलाने का पाकिस्तान का फ़ैसला उल्टा पड़ गया है।

जाकिर नाइक के अजीबों-गरीब बयानों की वजह से पाकिस्तान को फजीहत उठानी पड़ रही है।

महिलाओं के अधिकार, बाल यौन शोषण जैसे मुद्दों पर उसके बयान और अनाथ लड़कियों के एक समूह से भागने पर पाकिस्तानी खुद उनकी खिल्ली उड़ा रहे हैं।

कई लोग तो यह भी पूछ रहे हैं कि जाकिर नाइक धार्मिक उपदेशक है या ‘स्टैंड-अप कॉमेडियन’ है। गौरतलब है कि जाकिर नाइक फिलहाल एक महीने के लिए पाकिस्तान में है और इस्लामाबाद, कराची और लाहौर सहित कई जगहों पर सार्वजनिक कार्यक्रम भी कर रहा है।

मुंबई में जन्मे इस्लामी उपदेशक कट्टरपंथ को भड़काने के लिए अभद्र भाषा का इस्तेमाल करने और मनी लॉन्ड्रिंग के आरोपों में भारत में वॉन्टेड है।

उसके चैनल पीसटीवी को भारत, बांग्लादेश और श्रीलंका में इसकी विवादास्पद कंटेंट की वजह से प्रतिबंधित कर दिया गया है।

जाकिर नाइक को ब्रिटेन और कनाडा में एंट्री भी नहीं मिल सकती है। उसने फिलहाल अपना डेरा मलेशिया में डाल रखा है जहां उसे परमानेंट रेजिडेंसी मिल गई है।

उसके बेतुके बयानों के बाद सोशल मीडिया पर लोग उसे जमकर ट्रोल कर रहे हैं। एक यूजर ने लिखा, “दरअसल पाकिस्तानियों ने उसे इसलिए बुलाया ताकि वे जान सकें कि भारत और अन्य देशों ने उसे प्रतिबंधित क्यों किया है।” वहीं एक अन्य यूजर ने कहा, “उसे किसने बुलाया है? कृपया अगली बार ऐसे अनपढ़ लोगों को न बुलाएं।”

बेतुके बयान

कराची में समर्थकों को संबोधित करते हुए जाकिर नाइक ने मलेशिया से पाकिस्तान के सफर के दौरान अतिरिक्त सामान के लिए शुल्क माफ नहीं करने और इसके बजाय उसे 50 प्रतिशत की छूट देने के लिए पाकिस्तान इंटरनेशनल एयरलाइंस की आलोचना की थी।

इस बयान पर लोगों ने खूब मजे लिए। यहीं नहीं जाकिर नाइक को अब भारत की याद भी सताने लगी।

उसने अपने भाषण के दौरान कहा, “मुझे बहुत दुख हुआ कि पीआईए मुझे राजकीय अतिथि के रूप में 300 किलो अतिरिक्त सामान ले जाने की अनुमति नहीं दे सका। मुझे आपकी छूट नहीं चाहिए। मुझे सच बोलने में दुख हो रहा है लेकिन पाकिस्तान में यही स्थिति है। भारत में जब कोई हिंदू मुझे देखता है, तो वह कहता है डॉ नाइक हमेशा सच बोलेंगे। आज की तारीख में भारत गलत नहीं है, मोदी गलत हैं। भारत में मुझे सम्मान मिलता है… पाकिस्तान में भी लोग मुझे पसंद करते हैं।”

‘खुदा से माफ़ी मांगो’

एक दूसरे वायरल वीडियो में जाकिर नाइक एक पश्तून लड़की पर चिल्लाते हुए भी नजर आया था जिसने उससे पाकिस्तान में “पीडोफिलिया” की बढ़ती घटनाओं के बारे में बताने के लिए कहा था।

कार्यक्रम के दौरान लड़की ने जाकिर नाइक से नशीली दवाओं की लत और बाल यौन शोषण के बढ़ते मामलों के मूल कारणों के बारे में पूछा था।

उसके दावों का खंडन करते हुए उसने जोर देकर कहा कि कुरान या किसी भी इस्लामी धर्मग्रंथ में बाल यौन शोषण का कोई उल्लेख नहीं है और उस पर इस्लाम को बदनाम करने का आरोप लगाया।

जाकिर नाइक ने कहा, “एक मुसलमान कभी भी बच्चों के साथ यौन शोषण नहीं कर सकता और ऐसे आरोप लगाने से पहले 10 बार सोचना चाहिए।” जब लड़की ने अपनी बात को और समझाने की कोशिश की तो जाकिर नाइक ने उससे तीखी प्रतिक्रिया देते हुए कहा, “यह एक गलत सवाल है और तुम्हें खुदा से माफ़ी मांगनी चाहिए।”

जन्नत जाने का सबसे अच्छा रास्ता पाकिस्तान है?

जाकिर नाइक ने एक दूसरे भाषण में कहा कि पाकिस्तान में रहने वाले लोगों के पास अमेरिका की तुलना में ‘जन्नत’ (स्वर्ग) तक पहुंचने की अधिक संभावना है। यह बयान इंटरनेट पर वायरल हो गया है और इसका भारी विरोध भी हो रहा है।

सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म X पर वीडियो शेयर करते हुए एक यूजर ने लिखा, “भगोड़े और इस्लामिस्ट नफरत फैलाने वाले जाकिर नाइक का कहना है कि पाकिस्तान में रहते हुए जन्नत जाने की संभावना अमेरिका से सैकड़ों गुना ज़्यादा है। यह सच है। आत्मघाती हमलावर और आतंकवादी दुनिया के किसी भी अन्य देश से ज़्यादा पाकिस्तान में हैं।”

अनाथालय में हंगामा

पाकिस्तान में रहने वाले रिपोर्टर और रिसर्चर उस्मान चौधरी ने एक वीडियो पोस्ट किया जिसमें जाकिर नाइक का एक अनाथालय की लड़कियों द्वारा मंच पर स्वागत किया जा रहा है।

हालांकि नाइक को जल्दबाजी में मंच से जाते देखा गया। वहां मौजूद लड़कियां हैरान होकर उसे देखती रहीं।

ब्रिटेन के जाने-माने सोशल मीडिया यूजर इम्तियाज महमूद ने एक पोस्ट में कहा कि जाकिर नाइक इस बात से परेशान था कि अनाथालय के प्रशासकों ने लड़कियों को बेटियों के रूप में पेश किया था और इसीलिए वह मंच से भाग गया।

जाकिर नाइक ने कथित तौर पर उन्हें ‘गैर-महरम’ बताते हुए कहा, “आप उन्हें छू नहीं सकते या उन्हें अपनी बेटियां नहीं कह सकते।” महमूद ने कहा कि नाइक का तर्क यह है कि ये छोटी लड़कियां विवाह योग्य उम्र की हैं जिसके कारण उन्हें उसकी बेटियों के रूप में पेश नहीं किया जा सकता।

भारत की प्रतिक्रिया

भारत ने पाकिस्तान द्वारा जाकिर नाइक को सम्मानित किए जाने की आलोचना की थी लेकिन यह भी कहा कि इसमें कोई आश्चर्य की बात नहीं है।

विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता रणधीर जायसवाल ने साप्ताहिक मीडिया ब्रीफिंग में कहा, “हमने रिपोर्ट देखी हैं कि उन्हें (जाकिर नाइक) पाकिस्तान में सम्मानित किया गया है। वहां उनका गर्मजोशी से स्वागत किया गया है। हमारे लिए यह आश्चर्य की बात नहीं है कि एक भारतीय भगोड़े का पाकिस्तान में स्वागत किया गया है। यह निराशाजनक और निंदनीय है।”

The post पाकिस्तान ने भगोड़े जाकिर नाइक का रेड कार्पेट बिछाकर किया था स्वागत, हो रही खुद की किरकिरी… appeared first on .

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button