तीसरे दिन इंग्लैंड के बल्लेबाजों का दबदबा, जो रूट का 35वां शतक

पाकिस्तान और इंग्लैंड के बीच मुल्तान के मैदान पर खेले जा रहे तीन मैचों की टेस्ट सीरीज के पहले मुकाबले के तीसरे दिन का खेल अब तक पूरी तरह से मेहमान टीम इंग्लैंड के नाम रहा है। इसमें सबसे बड़ी भूमिका टीम के सबसे अनुभवी बल्लेबाज और इंग्लैंड के लिए टेस्ट क्रिकेट में सबसे रन बनाने वाले जो रूट ने निभाई है, जिसमें उनके बल्ले से दिन के दूसरे सेशन में बेहतरीन शतकीय पारी देखने को मिली है। जो रूट का ये टेस्ट क्रिकेट में 35वां शतक है और उन्होंने अपने इस शतकीय पारी के दम पर एक साथ चार बड़े दिग्गजों को टेस्ट क्रिकेट में सबसे ज्यादा शतकीय पारी खेलने के मामले में पीछे छोड़ दिया है।

5 शतक के साथ दिग्गजों को छोड़ा पीछे
टेस्ट क्रिकेट में जो रूट अब सबसे ज्यादा शतक लगाने के मामले में छठे स्थान पर पहुंच गए हैं, जिसमें वह भारतीय दिग्गज खिलाड़ी राहुल द्रविड़ की बराबरी करने से सिर्फ एक शतक पीछे रह गए हैं। जो रूट ने टेस्ट क्रिकेट में अपने 35वें शतक के साथ 4 दिग्गजों को पीछे छोड़ दिया है, जिसमें सुनील गावस्कर, ब्रायन लारा, महेला जयवर्धने और यूनिस खान का नाम शामिल है। इन सभी ने टेस्ट क्रिकेट में कुल 34-34 शतक लगाए थे। जो रूट का ये साल 2024 में 5वां शतक है जिसमें वह अब तक इस साल 1000 से अधिक रन भी टेस्ट क्रिकेट में बनाने में कामयाब हुए हैं।

टेस्ट क्रिकेट में सबसे ज्यादा शतक लगाने वाले खिलाड़ी
सचिन तेंदुलकर (भारत) – 51 शतक
जैक कैलिस (साउथ अफ्रीका) – 45 शतक
रिकी पोंटिंग (ऑस्ट्रेलिया) – 41 शतक
कुमार संगकारा (श्रीलंका) – 38 शतक
राहुल द्रविड़ (भारत) – 36 शतक
जो रूट (इंग्लैंड) – 35 शतक

इंग्लैंड ने मुल्तान में मजबूत स्थिति बनाई
मुल्तान में खेले जा रहे पाकिस्तान और इंग्लैंड के बीच पहले टेस्ट मैच को लेकर बात की जाए तो इस मैच में मेजबान पाकिस्तान की टीम ने पहले बल्लेबाजी करते हुए अपनी पहली पारी में कुल 556 रन बनाए थे। वहीं इसके जवाब में इंग्लैंड की तरफ से अब तक आक्रामक बल्लेबाजी प्रदर्शन देखने को मिला है, जिसमें उन्होंने खबर लिखे जाने तक 64 ओवर्स में 3 विकेट के नुकसान पर 323 रन बना लिए थे, जिसमें जो रूट जहां 102 रन बनाकर नाबाद थे तो वहीं हैरी ब्रूक भी 53 रन बनाकर बल्लेबाजी कर रहे थे।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button