अंतरराष्ट्रीय

इजराइली सेना ने यूनिफिल बेस पर किया हमला, भारत ने की निंदा

बैरूत। भारत ने लेबनान-इजराइल सीमा पर बढ़ते तनाव पर चिंता जाहिर की है। इजराइली सेना ने यूनिफिल के बेस पर हमला किया, जिसमें दो लोग घायल हो गए। जब इजराइली सेना ने दक्षिणी लेबनान के नकूरा में यूनिफिल के मुख्य बेस पर एक ऑब्जर्वेशन पोस्ट पर हमला किया। यूनिफिल यानी यूनाइटेड नेशंस इंटरिम फोर्स इन लेबनान, एक शांति सेना है जो लेबनान और इजराइल के बीच शांति बनाए रखने का काम करती है।

भारत ने इस हमले की निंदा करते हुए कहा है कि संयुक्त परिषद की पवित्रता का सम्मान सभी को करना चाहिए। विदेश मंत्रालय ने बयान में कहा कि हम स्थिति पर करीब से नजर रखे हुए हैं। करीग 600 भारतीय सैनिक यूएन सेना का हिस्सा हैं और लेबनान-इजराइल सीमा पर तैनात हैं।

चीन ने भी हमले की निंदा की है और इसकी जांच की मांग की है। इटली ने कहा है कि इस तरह की कार्रवाई युद्ध अपराध हो सकती है। अमेरिका ने भी इस घटना पर गहरी चिंता जताई है। यूनिफिल ने कहा है कि इजराइली सेना ने उन्हें लेबनान में सीमित जमीनी कार्रवाई करने के अपने इरादे के बारे में सूचित किया था। यूनिफिल ने सभी पक्षों से तनाव कम करने का आग्रह किया है।यह घटना इजराइल और लेबनान स्थित हिज्बुल्लाह के बीच चल रहे संषर्घ के बीच हुई है। इजराइली सेना ने तीन जगहों पर गोलीबारी की, जिनमें से एक यूनिफिल परिसर भी था।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button