राज्य

सोमवार के दिन शिवलिंग पर चढ़ाएं ये खास चीज, शत्रुओं का होगा नाश, कर्ज से मिल सकती मुक्ति!

हिंदू धर्म की मान्याताओं के अनुसार हर एक तिथि और वार का विशेष महत्व होता है. हिंदू धर्म में हर एक दिन किसी न किसी देवी-देवता का जरूर समर्पित होता है. वार के अनुसार ही उस दिन विशेष पूजा-आराधना की जाती है. सोमवार का दिन भगवान शिव को समपर्ति होता है. सोमवार के दिन भगवान भोलेनाथ की विशेष रूप से पूजा करने का महत्व होता है. ऐसी मान्यता है सोमवार के दिन भोलेनाथ की पूजा-अर्चना करने पर व्यक्ति को सभी तरह के संकटों से मुक्ति मिल जाती है. भगवान भोलेनाथ की पूजा में जल चढ़ाना और फूल अर्पित करना खास माना जाता है. इस कारण से सोमवार के दिन भगवान शिव की विधि-विधान से पूजन किया जाता है. मान्यता है कि ऐसा करने से घर में हमेशा सुख समृद्धि बनी रहती है. सोमवार के दिन उत्तर दिशा की ओर मुंह करके शिवलिंग की पूजा करना बेहद ही शुभ माना जाता है.

शिवलिंग पर चंदन, अक्षत, बिल्व पत्र,पुष्प धतूरा, दूध और गंगाजल चढ़ाने से भगवान शंकर जल्द प्रसन्न होते हैं और भक्तों की मनोकामनाएं पूरी करते हैं. भगवान भोलेनाथ को प्रसन्न करने के लिए मात्र एक लोटा जल ही काफी माना जाता है. इससे भोलेनाथ जल्द प्रसन्न होकर अपने भक्तों का सुख-समृद्धि का आशीर्वाद देते हैं. आइए जानते हैं समस्या के हिसाब से भोलेनाथ को क्या क्या अर्पित करना चाहिए.

मनोकामना पूर्ति के लिए चढ़ाएं ये चीज: अपनी सभी प्रकार की मनोकामनाओं की पूर्ति के लिए शिवलिंग पर मूंग की दाल चढ़ानी चाहिए. वहीं, सोमवार के दिन शिवलिंग पर काली दाल चढ़ाने से जातक की कुंडली में चल रही शनि की बाधा खत्म होती है.

इसे चढ़ाने से बदलेगा भाग्य: यदि कड़ी मेहनत के बाद भी आपके हाथ सफलता नहीं लग रही तो आपको सोमवार के दिन चने की दाल चढ़ानी चाहिए. ऐसा माना जाता है कि इससे जातक के भाग्य में वृद्धि होती है.

शत्रुओं के साथ कर्ज से मिलेगा छुटकारा: यदि आपको शत्रु परेशान कर रहे हैं तो इसके लिए आपको शिवलिंग पर सरसों का तेल चढ़ाना चाहिए. इससे आपके शत्रुओं का नाश होगा.शत्रुओं से मुक्ति पाने के लिए शिवलिंग पर सरसों का तेल चढ़ाना शुभ माना जाता है. ऐसा करने से शत्रुओं का नाश होता है और जीवन में आ रही बाधाएं दूर होती हैं. वहीं, कर्ज से मुक्ति पाने के लिए आप शिवलिंग पर लाल मसूर की दाल चढ़ा सकते हैं.शिवलिंग पर सरसों के तेल से अभिषेक करते समय, भगवान शिव के ‘प्रलयंकर’ स्वरूप का मानसिक ध्यान करना चाहिए.

सुख-समृद्धि के लिए चढ़ाएं ये चीजें: ऐसा माना जाता है कि शिवलिंग पर सुगंधित तेल चढ़ाने से व्यक्ति को धन-धान्य और भौतिक सुख प्राप्त होते हैं. वहीं, शिवलिंग पर केसर अर्पित करने से वैवाहिक जीवन में खुशियां बनी रहती हैं. साथ ही शिवलिंग पर चंदन चढ़ाने से व्यक्ति के मान-सम्मान में वृद्धि होती है.
 

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button