राष्ट्रीय

भारत-कनाडा विवाद पर वायरल हुए मीम्स, लॉरेंस बिश्नोई मांग रहा है एड्रेस…

कनाडा के प्रधानमंत्री जस्टिन ट्रूडो ने एक बार फिर भारत सरकार पर गंभीर आरोप लगाए हैं।

कनाडा सरकार ने अपने मुल्क में हो रही घटनाओं के तार भारतीय उच्चायुक्त से जोड़े हैं। हालांकि, भारत ने इसका कड़ा जवाब दिया है।

इधर, विदेश मंत्रालय के अलावा सोशल मीडिया पर भी कनाडा पर तंज कसती हुई मीम्स की बाढ़ आ गई है

क्या बोले ट्रूडो

ट्रूडो ने कहा, ‘जैसा की रॉयल कनेडियन माउंटेड पुलिस (RCMP) आयुक्त ने पहले कहा था कि उनके पास इस बात के स्पष्ट सबूत हैं कि भारत सरकार ऐसी गतिविधियों में शामिल है, जो जनता की सुरक्षा कि लए बड़ा खतरा पैदा करते हैं।

इनमें जानकारी जुटाने के तरीके, दक्षिण एशियाई कनाडाई के खिलाफ बलपूर्वक व्यवहार और हत्या समेत दर्जनों धमकीभरे और उल्लंघन करने वाले कामों में शामिल हैं। यह बिल्कुल स्वीकार्य नहीं है।’

उन्होंने आगे कहा, ‘RCMP और राष्ट्रीय सुरक्षा अधिकारियों की तरफ से भारत सरकार और कानून व्यवस्था के साथ मिलकर काम करने की कोशिश की गई, लेकिन उन्होंने बार-बार इससे इनकार कर दिया।

यह वजह है कि इस वीकेंड कनाडाई अधिकारियों ने RCMP के सबूतों के भारतीय अधिकारियों से मिलकर देने का असामान्य कदम उठाया, जिसमें भारत सरकार के 6 एजेंट्स पर्सन ऑफ इंटरेस्ट हैं। भारत सरकार से बार-बार अनुरोध किए जाने के बाद भी उन्होंने सहयोग नहीं करने का फैसला किया।’

क्या बोले ट्रूडो

ट्रूडो ने कहा, ‘जैसा की रॉयल कनेडियन माउंटेड पुलिस (RCMP) आयुक्त ने पहले कहा था कि उनके पास इस बात के स्पष्ट सबूत हैं कि भारत सरकार ऐसी गतिविधियों में शामिल है, जो जनता की सुरक्षा कि लए बड़ा खतरा पैदा करते हैं। इनमें जानकारी जुटाने के तरीके, दक्षिण एशियाई कनाडाई के खिलाफ बलपूर्वक व्यवहार और हत्या समेत दर्जनों धमकीभरे और उल्लंघन करने वाले कामों में शामिल हैं। यह बिल्कुल स्वीकार्य नहीं है।’

उन्होंने आगे कहा, ‘RCMP और राष्ट्रीय सुरक्षा अधिकारियों की तरफ से भारत सरकार और कानून व्यवस्था के साथ मिलकर काम करने की कोशिश की गई, लेकिन उन्होंने बार-बार इससे इनकार कर दिया।

यह वजह है कि इस वीकेंड कनाडाई अधिकारियों ने RCMP के सबूतों के भारतीय अधिकारियों से मिलकर देने का असामान्य कदम उठाया, जिसमें भारत सरकार के 6 एजेंट्स पर्सन ऑफ इंटरेस्ट हैं।

भारत सरकार से बार-बार अनुरोध किए जाने के बाद भी उन्होंने सहयोग नहीं करने का फैसला किया।’

ट्रूडो ने कहा, ‘भारत सरकार ने यह सोचने की मौलिक गलती कर दी कि वे यहां कनाडा की धरती पर कनाडा के नागरिकों के खइलाफ आपराधिक गतिविधियों का समर्थन कर सकते हैं। फिर चाहे वो हत्या हो या जबरन वसूली हो। यह बिल्कुल भी स्वीकार्य नहीं है…।

RCMP ने आज खुलकर सामने आने और संदिग्ध और अवैध तरीके से जानकारी जुटाने के पैटर्न को रोका।’ उन्होंने यह भी कहा कि बाद में इस जानकारी को आपराधिक संगठनों तक बढ़ा दिया जाता था।

मीम्स वायरल

भारत और कनाडा विवाद के बीच कई मीम्स वायरल हो रहे हैं। इनमें से एक ने गैंगस्टर लॉरेंस बिश्नोई की तस्वीर शेयर कर लिखा, ‘हां जी आपको खालिस्तान दिला देंगे, आपका एड्रेस भेज दीजिए।’

वहीं, एक यूजर ने लिखा, ‘ओ, हम तो डर गए।’ एक यूजर ने तो यह तक लिख दिया कि नहीं सोचा था कि भारत के कनाडा से ज्यादा बेहतर रिश्ते पाकिस्तान के साथ होंगे।

The post भारत-कनाडा विवाद पर वायरल हुए मीम्स, लॉरेंस बिश्नोई मांग रहा है एड्रेस… appeared first on .

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button