अंतरराष्ट्रीय

क्या अंतरिक्ष में ‘फंसीं’ सुनीता विलियम्स अब धरती पर लौटने वाली हैं? वायरल वीडियो का सच क्या है?…

अमेरिकी स्पेस एजेंसी नासा की भारतीय मूल की एस्ट्रोनॉट सुनीता विलियम्स और उनके साथ बुच विल्मोर कई महीनों से अंतरिक्ष में फंसे हुए हैं।

दोनों जून के पहले हफ्ते में सात-आठ दिनों के लिए इंटरनेशनल स्पेस स्टेशन पर गए थे, लेकिन बोइंग स्टारलाइनर स्पेसक्राफ्ट में आई तकनीकी दिक्कत के बाद उसे बिना एस्ट्रोनॉट्स के वापस धरती पर लौटना पड़ा।

अब सुनीता और विल्मोर अगले साल फरवरी महीने में स्पेसएक्स के क्रू-9 स्पेसक्राफ्ट से वापस धरती पर लौटेंगे।

लेकिन इस बीच, सोशल मीडिया पर एक वीडियो वायरल होने लगा, जिसमें दावा किया जा रहा है कि सुनीता तुरंत ही अंतरिक्ष से वापस लौटने जा रही हैं।

वायरल वीडियो में क्या हो रहा दावा?

यूं तो रोजाना ही सोशल मीडिया पर कोई न कोई वीडियो वायरल होता रहता है, लेकिन इन दिनों सुनीता विलियम्स का एक वीडियो वायरल हो रहा।

इसमें दावा किया गया है कि अपने अभियान के 127 दिनों बाद सुनीता विलियम्स वापस धरती पर लौटने के लिए तैयार हैं। हालांकि, वायरल वीडियो में किया जा रहा दावा सच नहीं है।

सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म एक्स पर लोग शेयर कर रहे हैं कि 127 दिनों के स्पेस टुअर के बाद सुनीता विलियम्स पृथ्वी पर सुरक्षित वापस लौट रही हैं। यह वीडियो काफी शानदार है। जरूर देखना चाहिए।

वायरल वीडियो का क्या है सच?

वायरल हो रहा सुनीता विलियम्स का यह वीडियो अभी का नहीं है, बल्कि यह वीडियो एक दशक से भी ज्यादा पुराना है और इसका मौजूदा मिशन से कोई लेना-देना नहीं है।

यह वीडियो करीब 12 साल पुराना है जो नासा के पुराने मिशन का है। इस वीडियो के दौरान सुनीता विलियम्स पिछले अभियानों में से एक के अंतिम दिनों के दौरान अंतर्राष्ट्रीय अंतरिक्ष स्टेशन (ISS) पर जीवन के बारे में बताती हैं।

वही पुराना वीडियो अब नए दावे के साथ शेयर किया जा रहा है कि सुनीता विलियम्स अभी ही धरती पर लौट रहीं, जबकि सच्चाई इससे उलट है।

सुनीता और विल्मोर बुच अगले साल फरवरी महीने में ही धरती पर वापस आएंगे। हालांकि, दोनों को लेने के लिए स्पेसएक्स का क्रू-9 कुछ दिन पहले ही इंटरनेशनल स्पेस स्टेशन पर पहुंच गया है।

The post क्या अंतरिक्ष में ‘फंसीं’ सुनीता विलियम्स अब धरती पर लौटने वाली हैं? वायरल वीडियो का सच क्या है?… appeared first on .

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button