व्यापार

छात्रों के लिए खुशखबरी: मेधा छात्रवृत्ति आवेदन की तिथि बढ़ी, जानें नई तारीख

राष्ट्रीय आय सह मेधा छात्रवृति योजना परीक्षा शैक्षणिक सत्र 2023-24 में सफल छात्रों को योजना का लाभ लेने के लिए एनएसपी पोर्टल पर आवेदन करने की समय सीमा में विस्तार किया गया है। अब सफल छात्र 31 अक्टूबर तक एनएसपी पोर्टल पर आवेदन कर सकते हैं। बता दें कि पहले आवेदन करने की अंतिम तिथि 15 अक्टूबर निर्धारित थी। लेकिन, शत प्रतिशत छात्रों द्वारा आवेदन नहीं किए जाने के कारण आवेदन करने की समय सीमा में विस्तार किया गया है।

31 अक्टूबर तक राष्ट्रीय आय सह मेधा परीक्षा पास छात्रों को आवेदन करना होगा। साथ ही वैसे विद्यालय जिनके छात्र परीक्षा में सफल हुए हैं। लेकिन, विद्यालय का पंजीकरण एनसीपी पोर्टल पर नहीं हुआ है। उन्हें भी एनसीपी पोर्टल पर पंजीकरण करना होगा।

पंजीकरण के लिए अंतिम तिथि 31 अक्टूबर निर्धारित

विद्यालय के पंजीकरण के बाद ही उक्त विद्यालय के छात्र छात्रवृति के लिए आवेदन कर सकते हैं। विद्यालय को भी पंजीकरण के लिए अंतिम तिथि 31 अक्टूबर निर्धारित की गई है। आनलाइन आवेदन को लेकर राज्य शिक्षा शोध एंव प्रशिक्षण परिषद ने जिला शिक्षा पदाधिकारी को पत्र प्रेषित कर आवेदन से वंचित सफल छात्रों का आवेदन कराने का निर्देश दिया था।

राष्ट्रीय आय सह मेधा छात्रवृति योजना परीक्षा शैक्षणिक सत्र 2023-2024 में सफल छात्रों का फ्रेश व 2020-2021, 2021-2022 व 2022-2023 में सफल छात्रों का नवीनीकरण के लिए आवेदन करना होगा। वहीं छात्रों को आवेदन करने के बाद एनएसपी पोर्टल पर मानिटरिंग के साथ शत प्रतिशत छात्रों के आवेदन को आनलाइन स्वीकृति करने का भी निर्देश पदाधिकारियों को दिया गया है।

जेपी विश्वविद्यालय के कालेजों में खुला हेल्प डेस्क

जयप्रकाश विश्वविद्यालय के अंतर्गत आने वाले छपरा, सिवान एवं गोपालगंज के अंगीभूत एवं संबद्ध हेल्प डेस्क खोला गया है। हेल्प डेस्क पर कंप्यूटर ऑपरेटर तैनात किये गये है। इतना ही नहीं एक शिक्षक को हेल्प डेस्क का नोडल पदाधिकारी भी नियुक्त किया गया है।

इस संबंध में जयप्रकाश विश्वविद्यालय के कुलपति प्रो. (डा.) परमेंद्र कुमार बाजपेई ने बताया कि हेल्प डेस्क संचालित करने के लिए महाविद्यालय के प्राचार्य को पत्र भेजा जा चुका है। कालेजों में हेल्प डेस्क संचालित हो रहे है। अब विद्यार्थियों को परीक्षा फार्म आनलाइन करने के लिए साइबर कैफे का चक्कर नहीं लगाना होगा। फॉर्म भरने में परेशानी झेल रहे छात्रों को आसानी हो जाएगी।
 

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button